Tech News: पुराना फोन बेचने जा रहे हैं तो जरूर करें ये काम, खड़ी हो सकती है बड़ी मुसीबत…

खबर शेयर करें

Tech News: पुराना Android Smartphone हो या फिर Apple iPhone, कुछ ऐसी जरूरी चीजें हैं जो आपको पहले ही कर लेनी चाहिए नहीं तो बाद में आपके लिए मुसीबत खड़ी हो सकती है। अगर आपने इन्हें फोन बेचने से पहले नहीं किया तो ऐसे में आपका डेटा लीक हो सकता है या फिर आपका अकाउंट भी खाली हो सकता है। डेटा लीक में आपकी प्राइवेट फोटोज, वीडियो, मैसेज आदि के लीक होने का खतरा रहता है, ऐसे में फोन बेचते वक्त जल्दबाजी न करें –

पुराना फोन बेचने जा रहे हैं तो फोन से सभी बैंकिंग ऐप्स को डिलीट कर दें। ये सभी ऐप्स मोबाइल नंबर से लिंक होते हैं, ऐसे में डेटा लीक भी हो सकता है। न सिर्फ बैंकिंग ऐप्स बल्कि यूपीआई ऐप्स को भी अपने पुराने डिवाइस से हटा दें। सभी कॉल रिकॉर्ड्स और मैसेज आदि को फोन से रिमूव कर दें। ऐसा नहीं करने पर फ्यूचर में आप मुश्किल में पड़ सकते हैं।फोन बेचने से पहले फोटोज और वीडियो को Google Drive, Google Photos, Dropbox आदि का इस्तेमाल कर आप तस्वीरों और वीडियो का आसानी से बैकअप ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Job 2024: SEBI में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, 30 जून तक आवेदन का मौका

बैकअप लेने के बाद नए फोन में आपको बैकअप की गई सभी चीजें एक-साथ मिल जाएंगी, अगर आपने बैकअप नहीं लिया और पहले ही फोन फॉर्मेट कर दिया या फिर ऐसे ही डिवाइस बेच दिया तो फ्यूचर में आपकी यही एक गलती आप पर भारी पड़ सकती है। स्मार्टफोन को रिसेट करने से पहले एक बात हमेशा याद रखें कि अपने सभी अकाउंट्स से लॉग-आउट जरूर करें, फिर चाहे गूगल अकाउंट हो या फिर फेसबुक अकाउंट या इंस्टाग्राम. फोन रिसेट से पहले ही सभी अकाउंट्स से लॉग-आउट करें।

यह भी पढ़ें 👉   World Cup T20: अमेरिका में अर्शदीप सिंह ने मचाया गदर, चार विकेट लेकर बनाया रिकॉर्ड

WhatsApp एक ऐसा ऐप है जो दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है, फोन से ऐप को हटाने से पहले चैट का बैकअप जरूर लें जिससे कि आप नए डिवाइस पर चैट का बैकअप ले पाएं. अगर आपने चैट का बैकअप नहीं लिया तो आपको नए डिवाइस में पुरानी वॉट्सऐप चैट्स नहीं मिलेंगी।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad

पहाड़ प्रभात डैस्क

संपादक - जीवन राज ईमेल - [email protected]