UGC NET 2022: जानें कब होगी यूजीसी नेट परीक्षा…

ugc net exam date 2022
खबर शेयर करें

UGC NET 2022:विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा, यूजीसी नेट (UGC NET 2022) की दिसंबर 2021 एवं जून 2022 साइकिल के लिए परीक्षा जून महीने में आयोजित की जाएगी. परीक्षा जून के पहले व दूसरे हफ्ते में आयोजित की जा सकती है, पूरा शेड्यूल जारी होने के बाद परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर शेड्यूल चेक कर सकेंगे

यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार के अनुसार, एनटीए द्वारा दिसंबर 2021 और जून 2022 साइकिल के लिए परीक्षा जून 2022 के पहले या दूसरे हफ्ते में आयोजित किए जाने की संभावना है। इस परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम एनटीए द्वारा तारीख तय होने के बाद घोषित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  UGC Big News: अब तीन साल में नहीं 4 साल मिलेगी BA, Bsc और B.Com की डिग्री, पढ़िए पूरी खबर...

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित इस परीक्षा में दो पेपर होते हैं। पहले पेपर में छात्रों से टीचिंग एप्टीट्यूड, रिसर्च एप्टीट्यूड, मैथमेटिक्स, लॉजिकल रीजनिंग, ‌ कम्युनिकेशन और डाटा इंटरप्रिटेशन सहित अन्य विषयों से कुल 100 अंकों के 50 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाते हैं। जबकि, दूसरे पेपर में संबंधित विषय से 200 अंकों के 100 सवाल होते हैं। इन सवालों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 3 घंटे का समय दिया जाता है।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *