HEALTH TIPS: सेहत के लिए क्यों जरूरी है हरी सब्जियां, जानिये इनके फायदें

HARI SABJ KE FAYADE
खबर शेयर करें

HEALTH TIPS: घर के बुज़ुर्ग अक्सर हरी सब्जियां खाने को कहते है। आज हम आपको बतायेंगे हरी सब्जी खाने से हमारे सेहत पर क्या असर पड़ता है। हरी सब्जियों में विटामिन, प्रोटी और कई मिनरल्स होते हैं तो साथ ही कई रोगों से यह सब्जियां हमें बचाती हैं और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती हैं। इन सब्जियों को खाने से खून भी बढ़ता है जिससे हमारा चेहरा भी ग्लो करने लगता है।

हरी सब्जियों के फायदे-

1-हरी सब्जियों के सेवन से हमारे चेहरे पर निखार आता है। यह चेहरे का ग्लो बढ़ाने में बहुत काम करेगी क्योंकि हरी सब्जियों में विटामिन के होता है जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं और बढ़ती उम्र का असर भी कम हो जाता है। इसमें मौजूद मिनरल्स किडनी और नाड़ी के लिए भी खूब फायदेमंद है।

2-हरी सब्जियां के सेवन से मोटापा पर काबू पाया जा सकता है। हमारे पेट का वसा भी हरी सब्जियों से कम होता है। इनके सेेवन से पेट आसानी से साफ हो जाता है। इसमें कैलरी कम होती है और पेट जल्दी भर जाता है, इससे बार-बार भूख भी नहीं लगती है।

HARI SABJI KHANE KA LABH

3-वो महिलाए जिनमें खून की कमी हैे अगर वह हरी सब्जी का सेवन करती है तो उनके खून मेेंं इजाफा होता है। हरी सब्जियों में आयरन होता है, जब आयरन कम होता है खून में तो खून बनना कम हो जाता है। पालक मूली के पत्ते, सरसों, मेथी आदि के साग में आयरन भरपूर मात्रा में होता है और आपके शरीर का खून भी बढ़ जाता है।

4-आजकल कई तरह की बीमारी से लोग परेशान है। कैंसर और गुर्दे की बीमारी आम हो गई है। अगर आप इन बीमारियों से खुद को बचाना चाहते हैं तो हरी सब्जियों का सेवन करें। हरी सब्जियों में घुलनशील फाइबर, आयरन, मिनरल्स और कैल्शियम होते हैं जो कैंसर जैसे रोगों से शरीर को बचाते हैं। साथ ही गुर्दे में एसिड नहीं जमा होने देते हैं। हरी सब्जियों से पथरी और गुर्दे की समस्या नहीं होती है। हरी सब्जियों से आंखें भी मजबूत होती हैं।

5-शरीर को रोग व संक्रमण से लडऩे में इम्युनिटी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हरी सब्जियों में विटामिन व खनिज होता है जो इम्म्युंटी को मजबूत करने में मदद करता है। आप आहार में हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए।

इन सब्जियों का करें सेवन-

सोया
बथुआ
ब्रोकली
पालक
सरसों
मेथी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *