नई दिल्ली: (बड़ी खबर) सीबीएसई ने 10वीं बोर्ड परीक्षा की रद्द, 12वीं को लेकर किया ये ऐलान

खबर शेयर करें

नई दिल्ली-पिछले साल की तरह इस साल भी कोरोना ने रफ्तार बढ़ा दी ऐसे में देश के राज्यों में हर दिन हजारों कोरोना केस सामने आ रहे है। हर दिन देश में आ रहे लाखों मामलों को देखते हुए सीबीएसई ने छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा को लेकर शिक्षा मंत्रालय ने सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया है। जिसके बाद 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई हैं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित की गई है। कक्षा 10वीं के नतीजे बोर्ड द्वारा तैयार किए गए मापदंड के आधार पर तैयार किए जाएंगे। 12वीं कक्षा की परीक्षाएं बाद में होंगी, बोर्ड 1 जून को स्थिति की समीक्षा करेगा। इससे पहले दिल्ली, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब और महाराष्ट्र सहित कई राज्यों ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है।

यह भी पढ़ें 👉  JOB NEWS: जल्द होगी भारतीय डाक विभाग में 26 हजार से अधिक पदों पर भर्ती, 10वीं पास को मिलेगा मौका

इन राज्यों में लिया निर्णय

इस संबंध में महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने की घोषणा करते हुए कहा कि हम स्वास्थ्य की स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कक्षा 12वीं की परीक्षाएं मई के अंत तक आयोजित की जाएंगी, जबकि 10वीं कक्षा की परीक्षाएं जून में होंगी। पंजाब में भी पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं का परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइटपर संशोधित डेट शीट जारी कर दी है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अगुवाई वाली सरकार ने रविवार को कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया। हालांकि, कक्षा 12वीं की परीक्षाओं में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है जो 3 मई से शुरू होगी।।

यह भी पढ़ें 👉  JOB NEWS: जल्द होगी भारतीय डाक विभाग में 26 हजार से अधिक पदों पर भर्ती, 10वीं पास को मिलेगा मौका

उत्तर प्रदेश मध्यम शिक्षा परिषद ने कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों को संशोधित कर दिया है। संशोधित यूपी बोर्ड समय सारिणी 2021 के अनुसारए कक्षा 10वीं की परीक्षा 8 मई से 25 मई, 2021 के बीच दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार ने भी राज्य में कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। इसके अलावा मध्य प्रदेश ने भी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को फिलहाल रद्द कर दिया गया है। स्कूल शिक्षा विभाग ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को एक महीने के लिए स्थगित कर दिया है। अब ये जून महीने में आयोजित की जाएंगी।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *