Health Tips: बीमारियां रहेंगी दूर, आप रहेंगे हेल्‍दी, आजमाएं ये टिप्स

खबर शेयर करें

Health Tips: यदि आप अपने शरीर की आवश्यकता से अधिक खाते या पीते हैं, तो आपका वजन बढ़ेगा क्योंकि आप जिस एनर्जी का उपयोग नहीं करते हैं वह फैट के रूप में जमा हो जाती है। यदि आप बहुत कम खाते-पीते हैं, तो आपका वजन कम हो जाएगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको संतुलित आहार मिल रहा है और आपके शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त हो रहे हैं, आपको कई प्रकार के फूड्स खाने चाहिए।

हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल आपको जीवनभर फलने-फूलने में मदद कर सकती है। जी हां, हेल्‍दी आदतों को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने का मतलब है कि आपके बीमार होने की संभावना कम है, चाहे वह डायबिटीज, हार्ट रोग या यहां तक कि कैंसर भी हो। हालांकि, हेल्‍दी विकल्प बनाना हमेशा आसान नहीं होता है क्‍योंकि एक हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल के लिए निरंतर और लगातार प्रयास की आवश्यकता होती है। रेगुलर एक्‍सरसाइज करने या हेल्‍दी भोजन तैयार करने के लिए समय और एनर्जी निकालना कठिन हो सकता है।15 ऐसे टिप्‍स आपके शेष जीवन के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं।

हेल्‍दी रहने के 15 तरीके

  • ब्‍लड शुगर लेवल को स्थिर करने और अगले भोजन में आपको अधिक खाने से बचाने के लिए मीड मील महत्वपूर्ण होता है। इसलिए आप भी इस समय के दौरान दही, बेरी पारफेट, अंकुरित मूंग, नारियल और नट्स आदि जरूर खाएं।
  • घास पर नंगे पैर चलना/आउटडोर मील लेना। यह आपको अपने आस-पास से जुड़ने में मदद करता है और आप जो भोजन कर रहे हैं उसके बारे में अधिक ध्यान रखते हैं। साथ ही नंगे पैर चलने से आपको तनाव दूर करने और आंखों की रोशनी में सुधार करने के साथ-साथ सूजन कम करने में मदद मिलती है।
  • गुड फैट वाले फल इंसुलिन स्पाइक्स को कम करने में मदद करते हैं और आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखते हैं। इसलिए इसे अपनी डाइट में शामिल करें।
  • हरी सब्जियों का जूस पीने से आपके फाइबर का सेवन बढ़ता है, इससे ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित रहता है। हरी पत्तेदार सब्जियों में पाया जाने वाला विटामिन K हेल्‍दी ब्‍लड वेसल्‍स को बनाए रखने, हार्ट की समस्याओं के जोखिम को कम करने और उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों के नुकसान को रोकने सहित कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा है।
  • दाल, रोटी और चावल में शुद्ध घी को डाइट में शामिल करना आंत में चिकनाई का काम होता है और कब्ज से राहत मिलती है।
  • घर का बना खाना बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि यह आपको भोजन के साथ संबंध बनाने की अनुमति देता है और एक ही बार में आपकी सभी 5 इंद्रियों का उपयोग करता है।
  • हाथों से भोजन करने से आपका संबंध भोजन से जुड़ता है और सकारात्मक विचारों में वृद्धि होती है।
  • प्राकृतिक चीनी के साथ रिफाइंड चीनी को बदलने से आपकी कमर के आस-पास का फैट कंट्रोल में रहता है और अन्य सूजन संबंधी बीमारियां जैसे पीसीओ, आईबीएस दूर रहती हैं।
  • बिना किसी अपराध बोध के प्रत्येक भोजन का आनंद लें क्योंकि कैलोरी और भोजन के वजन के बारे में चिंता करने के लिए आम जीवन बहुत छोटा है।
  • आपकी दैनिक नमक की खपत 1 ग्राम (या 1 चम्मच) से अधिक नहीं होनी चाहिए। अपना भोजन तैयार करते समय कम नमक डालें, सोया सॉस जैसे उच्च-सोडियम मसालों की मात्रा को सीमित करें जो आप अपने खाद्य पदार्थों में शामिल करते हैं और नमकीन स्नैक्स से बचें। अपनी डाइट में सोडियम की मात्रा कम करने से हाई ब्‍लड प्रेशर का खतरा कम हो जाता है।
  • दिन में 8 गिलास पानी पीना याद रखें। आपका शरीर 80% पानी से बना है और पानी कब्‍ज को दूर करने और इम्‍यूनिटी और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।
  • हफ्ते में कम से कम 150 मिनट एक्‍सरसाइज या हफ्ते में कम से कम 5 दिन 30 मिनट एक्‍सरसाइज करने का प्रयास करें। चाहे वह टहलना हो, जॉगिंग करना हो, स्विमिंग हो या घर पर पिलाटे्स वर्कआउट करना हो, लक्ष्य शारीरिक रूप से एक्टिव रहना है।
  • नींद और इम्‍यून सिस्‍टम के बीच एक मजबूत संबंध है। जब आप सो रहे होते हैं तो 7 से 9 घंटे की नींद आपके शरीर को हेल्‍दी और मजबूत बनाती है। अच्छी नींद आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है।
  • बार-बार और लंबे समय तक धूप में रहने से त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। लंबे समय तक धूप में रहने से बचें और जब आप बाहर हों तो सनस्क्रीन और लंबी बाजू के कपड़ों से खुद को सूरज की किरणों से बचाना सुनिश्चित करें।
  • अपने हाथों को बार-बार साबुन और पानी से धोना या अल्कोहल बेस सैनिटाइज़र का उपयोग करना इंफेक्‍शन के प्रसार को रोकने का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका है।
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad

पहाड़ प्रभात डैस्क

संपादक - जीवन राज ईमेल - [email protected]