Haldwani: कांग्रेस का घोषणा पत्र जनता की आवाजः नीरज तिवारी…

खबर शेयर करें

Haldwani News: प्रवक्ता कुमाऊं मंडल नीरज तिवारी ने कांग्रेस के घोषणा पत्र को नौकरियां देने के साथ मजदूरों महिलाओं किसानों के लिए 25 तरह की गारन्टी वाला बताते हुए इसकी भरपूर प्रशंसा की। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने घोषणा पत्र जारी किया।

कांग्रेस के घोषणा पत्र के अनुसार इसमें करीब 10 लाख नौकरियां, गरीब परिवार की महिलाओं को एक लाख रुपये सालाना, जाति जनगणना, एमएसपी को कानूनी मान्यता, मनरेगा मजदूरी को 400 रुपये करने और सरकारी संस्थाओं के दुरुपयोग रोकने का ऐलान किया गया है।
कांग्रेस ने ऐलान करते हुए कहा कि सरकार आने के बाद हमारी पार्टी जातिगत जनगणना करवाएगी।
कांग्रेस ने कहा कि एससी, एसटी और ओबीसी के लिए रिजर्वेशन की सीमा 50 फीसदी तक बढ़ाई जाएगी।
पार्टी ने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए नौकरियों और शैक्षणिक संस्थाओं में 10 फीसदी का आरक्षण दिया जाएगा।
कांग्रेस ने कहा कि सरकार के एक साल पूरे होने पर सभी आरक्षित पदों पर भर्तियां की जाएंगी।
कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में कहा कि सभी क्षेत्र की संविदा व्यवस्था को खत्म किया जाएगा।
कांग्रेस ने ऐलान करते हुए कहा कि भवन निर्माण, बिजनेस शुरू करने और संपत्ति खरीदने के लिए एससी, एसटी को संस्थागत लोन बढ़ाया जाएगा।
भूमि सीमा अधिनियम के तहत गरीबों को सरकारी भूमि और अधिशेष भूमि के वितरण की निगरानी के लिए एक प्राधिकरण की स्थापना की जाएगी।
एससी और एसटी समुदायों से संबंधित ठेकेदारों को ज्यादा सार्वजनिक कार्य कॉन्ट्रैक्ट देने के लिए पब्लिक खरीद पॉलिसी का दायरा बढ़ाया जाएगा।
ओबीसी, एससी और एसटी छात्रों के लिए स्कॉलरशिप की धनराशि दोगुनी की जाएगी, खासकर हाइयर एजुकेशन के लिए एससी और एसटी छात्रों को विदेश में पढ़ने में सहायता और उनके लिए पीएचडी करने के लिए स्कॉलरशिप की संख्या दोगुनी की जाएगी।
गरीबों, एससी और एसटी छात्रों के लिए आवासीय विद्यालयों का एक नेटवर्क बनाया जाएगा और इसे हर ब्लॉक तक बढ़ाया जाएगा।
कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र मे कहा कि हमारी पार्टी यह सुनिश्चित करेगी कि देश के हर नागरिक की तरह अल्पसंख्यक को सभी प्रकार की स्वतंत्रता मिले.पार्टी ने कहा कि व्यक्तिगत कानूनों में हम सुधार करेंगे. इस सुधार में सभी लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी।
कांग्रेस ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा के तहत सभी सीनियर सिटिजन विधवाओं और दिव्यांगों को हमारी सरकार आने पर 1000 रुपये की पेंशन दी जाएगी। कैशलेस बीमा को लेकर पार्टी ने कहा कि इसको लागू करने के लिए राजस्थान मॉडल अपनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानीः 10वीं में APS के हार्दिक ने बनाया कीर्तिमान, 99 प्रतिशत अंकों के साथ किया टॉप

पार्टी अध्यक्ष खड़गे ने कहा कि यह घोषणा पत्र राजनीति के इतिहास में न्याय के दस्तावेज के नाम से याद किया जाएगा. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की भी फोकस इसी पर था. राहुल का यात्रा के दौरान पांच स्तंभों युवा न्याय, किसान न्याय, नारी न्याय, श्रमिक न्याय और हिस्सेदारी न्याय का ऐलान किया गया। इन सभी से 25 गारंटी निकली है और इससे सभी को लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानीः 12वीं में क्वींस स्कूल के इन होनहारों ने मारी बाजी, देखिए लिस्ट

आम चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने ‘पांच न्याय और 25 गारंटी’ के वादों के साथ घोषणा पत्र जारी किया ह। इस दौरान कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा कि मोदी सरकार के शासनकाल में संस्थाओं पर सवाल खड़े हो रहे ह। उन्होंने कहा कि देश में बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या है। कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र को न्याय पत्र नाम दिया है। घोषणा पत्र में इस बार 25 तरह की गारंटियां दी गई हैं। उन्होंने कहा कि पिछले दस सालों में देश को बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है। कांग्रेस अपने घोषणा पत्र के माध्यम से नैनीताल संसदीय सीट से कांग्रेस प्रत्याशी प्रकाश जोशी जीत सुनिश्चित करेंगे।

Ad Ad Ad Ad Ad

पहाड़ प्रभात डैस्क

संपादक - जीवन राज ईमेल - [email protected]