World Cup 2023:भारतीय मूल के रचिन ने न्यूजीलैंड को दिलाई जीत, पिता ने राहुल और सचिन को मिलाकर रखा था नाम…

खबर शेयर करें

World Cup 2023: न्यूजीलैंड ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) के ओपनिंग मैच में इंग्लैंड को नौ विकेट से हरा दिया. इंग्लैंड की टीम ने न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 283 रन का लक्ष्य रखा था, न्यूजीलैंड ने डेवॉन कोनवे (Devon Conway) और रचिन रविंद्र (Rachin Ravindra) की पारी से लक्ष्य को सिर्फ 36.2 ओवर में हासिल कर लिया. डेवॉन कोनवे ने नाबाद 152 रन बनाए, वहीं युवा बल्लेबाज रचिन रविंद्र ने नाबाद 123 रन (96 गेंद) बनाए. विश्व कप के अपने डेब्यू मैच में रचिन रविंद्र (Rachin Ravindra) ने शतक लगाकर कई रिकॉर्ड्स भी अपने नाम किए. वह न्यूजीलैंड के लिए वनडे वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक (82 गेंद) लगाने वाले खिलाड़ी बने, इसके अलावा वह न्यूजीलैंड के लिए वर्ल्ड कप में शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज (23 साल 321 दिन) भी बने. रचिन रविंद्र को उनकी पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया.

डेवॉन कोनवे (Devon Conway) और रचिन रविंद्र (Rachin Ravindra) ने इंग्लैंड के खिलाफ 273 रनों की साझेदारी की, वनडे विश्व कप (ODI World Cup) में न्यूजीलैंड की तरफ से यह सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड है. रचिन रविंद्र ने 96 गेंद में 123 रन की अपनी पारी में 11 चौका और पांच छक्के लगाए.

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand: कैबिनेट की बैठक आज, इन प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

भारतीय मूल के है रचिन

रचिन रविंद्र (Rachin Ravindra) का परिवार मूल रुप से कर्नाटक के बैंगलोर का रहने वाला है. उनके पिता रवि कृष्णमूर्ति बंगलौर में क्लब क्रिकेट खेल चुके हैं, पेशे से सॉफ्टवेयर शिल्पकार रहे रचिन रविंद्र के पिता बाद में बैंगलोर से न्यूजीलैंड चले गए. रचीन रविंद्र का जन्म वेलिंगटन (न्यूजीलैंड) में ही हुआ और वहीं उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू किया. उन्होंने न्यूजीलैंड की अंडर-19 टीम के लिए खेलने के बाद टेस्ट टीम में जगह बनाई और भारत के खिलाफ ही पहला टेस्ट मैच खेला. उनके पिता भारतीय क्रिकेटर्स राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर के फैन थे, जिस वजह से उन्होंने राहुल (RA) द्रविड़ और सचिन (Chin)तेंदुलकर और को मिलाकर अपने बेटे का नाम RACHIN रखा.

यह भी पढ़ें 👉  Health Tips: 9 से 5 के जॉब में अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड

23 साल के रचिन रविंद्र (Rachin Ravindra) ने न्यूजीलैंड के लिए तीन टेस्ट, 11 वनडे और 18 टी-20 मैच खेले हैं. तीन टेस्ट मैच में उन्होंने 73 रन बनाए हैं और तीन विकेट लिए हैं. वहीं 11 वनडे मैच में उनके नाम 312 रन और 13 विकेट है. 18 टी-20 मैच में उनके नाम 145 रन बनाए हैं और 11 विकेट भी हासिल किया है. उन्होंने इसी साल श्रीलंका के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया था.

Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad

पहाड़ प्रभात डैस्क

संपादक - जीवन राज ईमेल - [email protected]