TIPS OF LIFE: 18 की उम्र में ये काम न करें लडक़े-लड़कियां, नहीं तो भविष्य में होगा पछतावा

lover holding hands 18 age
खबर शेयर करें

TIPS OF LIFE: बच्चे धीरे-धीरे बड़े होते जाते है। ऐसे में उनमें कई निर्णय लेने की क्षमता नहीं होती है। लेकिन उम्र के उस दौर में कई फैसले कर लेते है। जो बाद में पछतावे का कारण बनते है। 18 की उम्र कई लडक़े और लड़कियां बड़ा फैसला कर लेती है।इस उम्र में किए गए कुछ गलत फैसलों का असर उनकी पूरी जिंदगी पर पड़ता है।18 साल के लडक़े और लड़कियों को ऐसी गलतियों को करने से बचना चाहिए। आइये जानते है क्या है ऐसी गलतियां तो लडक़े-लड़कियां अक्सर करते है।

  • बहकावे में कोई बड़ा फैसला लेना-अक्सर 18 साल की उम्र में युवा बहकावे में आकर कई बड़े फैसले ले सकते है। जिससे बाद में उनके भविष्य पर असर पड़ता है। ऐसे में लडक़ा और लडक़ी दोनों को ही सही और गलत की पहचान होना बेहद जरूरी होता है।
  • पढ़ाई में मन भटक जाना- अक्सर 18 की उम्र में युवाओं को भविष्य के बारे में सोचने की रहती है ऐसे में युवाओं को ध्यान भटक जाता है। ऐसे में युवाओं को पढ़ाई के प्रति फोकस करना चाहिए।
  • फिजूल खर्च-युवा वर्ग अक्सर पैसेे उड़ाता है। ऐसे में सबसे ज्यादा फिजूलखर्जी हो जाता है। धीरे-धीरे ये उसकी आदत बन जाती है। इस उम्र में वह पैसों की अहमियत नहीं समझ पाता है।
  • रिलेशनशिप – इस उम्र में लडक़ा और लडक़ी एक-दूसरे की ओर आर्कषित होते है। ऐसे में उनका पढ़़ाई के प्रति मन भटक जाता है। वह रिश्तों में बंधने की सोचने लगते है। यहीं वह मोड़ होता है जो भविष्य बिगाडऩे में मुख्य कारण बनता है।
Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *