HEALTH TIPS: आयुर्वेद से करें किडनी की पथरी को बाय-बाय, पढिय़े पूरी विधि

KIDNI M STONE
खबर शेयर करें

HEALTH TIPS: पथरी के दर्द से कई लोग परेशान रहते है। पथरी का दर्द असहनीय होता है। यह जान निकाल देती है। पथरी कैसे होती है। आइये सबसे पहले ये जानते है। हमारे गुर्दे में मिनरल्स जिसमेंकैल्शियम और नमक के सख्त कण आपस में जुडक़र छोटे-छोटे पथरों का निर्माण कर लेते हैं, इसे किडनी स्टोन या गुर्दे की पथरी कहा जाता है।

पथरी की परेशानी आपके खाने में, अत्यधिक शारीरिक वजन, कुछ दवा या सप्लीमेंट या फिर किसी शारीरिक समस्या के कारण हो सकती है। किडनी स्टोन गुर्दे के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकते हैं। अगर पथरी जब पेशाब की नली में फंस जाती है, तो असहनीय दर्द होता है। जानकारों के अनुसार आयुर्वेद में बताया गया एक छोटा-सा नुस्खा आपकी पेशाब की नली में फंसी पथरी को दो-तीन दिन के अंदर बाहर निकालने में मदद करेगा।

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट व इंक्रेडिबल आयुर्वेद के संस्थापक डॉ. अबरार मुल्तानी ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो शेयर करते हुए पेशाब की नली में फंसी छोटी-मोटी पथरी को निकालने का आसान तरीका बताया। वीडियो में बताया गया कि पथरी निकालने के इस घरेलू नुस्खे को अपनाने से केेवल 2 -3 दिन के भीतर पेशाब की नली से पथरी को निकाला जा सकता है।

इसके लिए आपकों एक केला लेकर उसके अंदर पुदीना के दो से तीन छोटे-छोटे टुकड़ों को लगाकर खा लेना है। जब आप केला खा ले तो उसके थोड़ी देर बाद आधा गिलास गुनगुना दूध और आधा गिलास पानी पी लें। इसके दो -तीन दिन में पेशाब की नली में फंसी छोटी-मोटी पथरी निकल जाएगी। यह उनकी व्यक्तिगत सलाह है। आप बेहतर उपचार के लिए एक्सपर्ट की सलाह लेे सकते है।

Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *