Health Care: खाने में शामिल करें ये 10 फूड और पाएं स्वस्थ दमकती त्वचा

Skin Care With Fruit Diet
खबर शेयर करें

Health care: त्वचा हमारे शरीर का सबसे बड़ा अंग है. क्योंकि यह बाहरी अंग है, इसलिए इस पर बाहरी वातावरण का प्रभाव पड़ता है. हमारे शरीर में होने वाली अंदरूनी समस्याओं का असर भी सबसे पहले त्वचा पर ही पड़ता है. त्वचा की रंगत देखकर पता चल जाता है कि व्यक्ति किसी आंतरिक परेशानी से जूझ रहा है. वहीं त्वचा की चमक (Beautiful Skin) बताती है कि व्यक्ति पूरी तरह से स्वस्थ है. हां, इस बात क्या ध्यान जरूर रहे कि किसी क्रीम, पाउडर या मेकअप (Makeup) से त्वचा हेल्दी नहीं बनती है, जैसा कि विज्ञापनों में दिखाया जाता है. बल्कि जब आप अंदर से स्वस्थ होते हैं, तभी आपकी त्वचा भी दमकती है

आपकी त्वचा ही आपकी अंदरूनी सेहत का राज नहीं बताती, बल्कि बाल और नाखून भी आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ जानकारी देते हैं. जब भी आप अंदर से परेशान होते हैं, कोई शारीरिक समस्या (Physical Health Issue) होती है तो उसका असर त्वचा के साथ ही आपके बालों और नाखूनों पर भी देखने को मिलता है. ऐसा इसलिए क्योंकि अन्य अंगों के पोषण की पूर्ति करने के बाद ही यहां तक सबसे अंत में पोषण पहुंचता है. अगर आपके शरीर को उचित मात्रा में पोषण (Nutrition) नहीं मिल रहा है, तो आपकी त्वचा पर उसका असर दिखने लगेगा. 

  • शिमला मिर्च
    शिमला मिर्च आपकी त्वचा की सेहत के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है. क्योंकि यह उत्तकों की मरम्मत (Tissue Repair) करती है. कोलेजन सिंथेसिस के साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करती है. शिमला मिर्च में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और ऊर्जा कम होती है. इसके अलावा शिमला मिर्च में विटामिन-ए, विटामिन-बी6, विटामिन, म, विटामिन-के, आयरन, पोटैशियम और मैंग्नीज भी होता है.
  • टमाटर
    टमाटर में विटामिन सी और सभी प्रमुख कैरोटीनॉयड्स पाए जाते हैं. खासतौर पर लाइकोपीन आपकी त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचाता है और झुर्रियों को आने से रोकता है.
  • सूरजमुखी के बीज
    सूरजमुखी के बीजों पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें विटामिन-ई होता है और यह स्वस्थ त्वचा के लिए एक जरूरी एंटीऑक्सीडेंट है.
  • अखरोट
    अखटरो में एशेंशियल फैट, विटामिन-ई, जिंक, सेलेनियम और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. यह सभी पोषक तत्व हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक हैं.
  • ब्रोकली
    ब्रोकली, कैरोटीनॉयड, विटामिन और कई अन्य खनिजों का बड़ा स्रोत है, जो त्वचा कैंसर से बचाने के साथ ही आपकी त्वचा की ओवरऑल सेहत के लिए बहुत उपयोगी है.
  • डार्क चॉकलेट
    कोकोआ में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपकी स्किन के टेक्सचर को बेहतर करने के साथ ही झुर्रियां आने से रोकते हैं और स्किन में ब्लड फ्लो बढ़ाता है.
  • बेरी
    भले वह स्ट्रॉबेरी हो, रास्पबेरी हो या ब्लूबेरी यह सभी विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट के बहुत बड़े स्रोत हैं. यह आपकी त्वचा की ओवरऑल हेल्थ के लिए बहुत अच्छे होते हैं.
  • एवोकाडो
    एवोकाडो में फैट, विटामिन-ई और विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. ज्ञात हो कि यह सभी आपकी त्वचा की सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं.
  • ग्रीन टी
    ग्रीन टी में पाया जाने वाले कैटेचिन बहुत ही शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट हैं. यह आपकी त्वचा को सन डैमेज यानी धूप से होने वाले नुकसान से बचाने के साथ ही त्वचा की लालिमा को कम करती है और त्वचा की हाइड्रेशन को बढ़ाने के साथ ही उसकी मोटाई और लचीलेपन को भी बढ़ाती है.
  • फैटी मछली
    सैल्मन जैसी फैटी फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड, हाई क्वालिटी प्रोटीन, विटामिन-ई और जिंक पाया जाता है जो सूजन को कम करने में मददगार होते हैं और आपकी त्वचा में नमी बनाकर रखते हैं.
Ad
Ad
यह भी पढ़ें 👉  Skin Care Tips: ये 2 फेशियल एक्सरसाइज से हटाये चेहरे की झुर्रियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *