उत्तराखंड: (बड़ी खबर)-प्रवासी और विदेश से आने वालों के लिए गाइडलाइन जारी, पढ़िये पूरी खबर

खबर शेयर करें

देहरादून। Uttarakhand News Live- पिछले साल की तरह एक बार फिर प्रवासी पहाड़ों की तरफ लौटने लगे है। जिसके बाद सरकार की ओर से प्रवासियों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है। गांव लौट रहे प्रवासी अपने घरों में क्वारटाइन होंगे। अगर ये संभव नहीं हो पया तो प्रवासियों को गांव में बने पंचायत घरों, सरकारी स्कूलों या फिर सरकारी भवनों में ठहराया जायेगा।

Ad

सोमवार को जारी हुई गाइडलाइन में इसकी जिम्मेदारी सचिव पंचायती राज एचसी सेमवाल ने इसकी जिम्मेदारी ग्राम प्रधानों को सौंपी है। गाइडलाइन में साफ कहा है कि अगर विदेश से कोई प्रवासी लौट रहा है तो सबसे पहले उसके निकट चिकित्सा केन्द्र में स्वास्थ्य परीक्षण कराना होगा। डॉक्टरों की सलाह के बाद आगे की कार्यवाही की जायेगी।वहीं क्वारंटाइन प्रवासियों के स्वास्थ्य या बीमारी की जानकारी तत्काल प्रभाव से ग्राम प्रधानों को अपने निकट चिकित्सा केंद्र, स्थानीय प्रशासन और पुलिस स्टेशन को दी जायेगी। अगर क्वारंटाइन सेंटर में किसी भाी प्रवासी को स्वास्थ्य संबंधी दिक्क्त होती है तो उसके बारे में तुंरत नजदीकी चिकित्सा केंद्र से तत्काल परामर्श लिया जाएगा।

Ad

गाइडलाइन में कहा गया है कि प्रवासियों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाएगा। ग्राम प्रधानों और ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों से कहा गया है कि वे ग्रामीणों को कोविड की गाइडलाइन का अनुपालन कराने के लिए सचेत करें। वहीं अगर कोई प्रवासी या ग्रामीण कोविड की गाइडलाइन का उल्लंघन करता है तो इसकी जानकारी जिला, तहसील व विकासखंड स्तर पर स्थापित कंट्रोल रूम को देनी होंगी। साथ ही क्षेत्रीय पटवारी को भी इसकी जानकारी दी जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: समस्या है तो उसका समाधान भी है, मिलिये ज्योतिषाचार्य पं. पवन डंडरियाल से..

ग्राम पंचायत में रहने वाले सभी लोगों पर आशा कार्यकत्र्ता और एएनएम आदि के माध्यम से निगरानी रहेगी। इसके अलावा प्रवासियों के आगमन की सूचना ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत विकास अधिकारी द्वारा रोजाना पंचायती राज निदेशालय को उपलब्ध कराई जाएगी। फिलहाल आज प्रवासियों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *