उत्तराखंड: सप्ताह में एक बार होगी इस विषय की पढ़ाई, 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को दी जाएगी ट्रेनिंग

खबर शेयर करें

Dehradun News: राज्य के सरकारी स्कूलों में छात्रों को उद्यमी बनने के लिए भी प्रेरित किया जाएगा, छात्रों के अंदर उद्यमिता की मानसिकता विकसित करने के लिए कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्रों के लिए विशेष पाठ्यक्रम तैयार किया गया है, प्रत्येक सप्ताह दो पीरियड छात्र-छात्राओं को कौशल विकास की ट्रेनिंग दी जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महीने के अंतिम शनिवार को स्कूल में प्रतिभा दिवस में कौशल विकास से जुड़ी गतिविधियां कराई जाएंगी। माना जा रहा है कि इसी सत्र से इस कार्यक्रम की शुरुआत होगी। पहली सूची की ट्रेनिंग होगी जिसमें 500 माध्यमिक स्कूलों में वर्चुअल लैब हाई स्कूल में कक्षा 9 के दो शिक्षकों को चुना जाएगा। गूगल ऐप के जरिए ट्रेनिंग दी जाएगी 7 और 9 जुलाई तक चमोली, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, टिहरी, चंपावत के शिक्षकों को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जाएगी। जबकि 18 से 20 जुलाई के बीच पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, देहरादून उधम सिंह नगर के शिक्षक ट्रेनिंग लेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: युवक से बाइक और मोबाईल लूटने वाले तीन आरोपी गिरफ्तार, ऐसे दिया घटना को अंजाम...

जानकारी के मुताबिक इस योजना के दायरे में प्रथम चरण में कक्षा 9 के एक लाख से ज्यादा छात्र छात्रा लेंगे नियमित रूप से उद्यमिता की रुचि के विषय में जानकारी दी जाएगी, ताकि 12वीं पास करने के बाद उनके साथ रोजगार का भी विकल्प रहेगा।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड:(बड़ी खबर)- धामी कैबिनेट की बैठक खत्म, लिए ये बड़े फैसले...

Ad
Ad
Ad

पहाड़ प्रभात डैस्क

संपादक - जीवन राज ईमेल - [email protected]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *