उत्तराखंड: (बड़ी खबर)- IAS दीपक रावत का एक्शन जारी, अब इस अधिकारी को कारण बताओ नोटिस

DEEPAK RAWAT IAS UTTARAKHAND
खबर शेयर करें

KASHIPUR NEWS: मंडलायुक्त दीपक रावत ने बुद्धवार को काशीपुर पहुँचकर तहसील कार्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान वर्ष 2021-22 का खतौनी डाटा अपडेट सम्बन्धी जानकारी न उपलब्ध करा पाने एंव डाटा का रख-रखाव सही न होने पर पर रजिस्ट्रार कानूनगो प्रतिकूल प्रविष्टि हेतु कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने एक माह के भीतर खतौनियां ऑनलाइन करने के निर्देश देते हुए कहा कि एक माह बाद तहसील के पुनः निरीक्षण किया जाएगा। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि आरसीएमएस पोर्टल पर ऑनलाइन डाटा की वार्षिक चरित्र प्रविष्टियां देने में महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। उन्होंने स्पष्ट कहा कि जिसकी आरसीएमएस पोर्टल में एन्ट्री नहीं होगी वह खराब वार्षिक चरित्र प्रविष्टि पाएगा। उन्होंने आर-6 रजिस्टर को सीसीटीवी की निगरानी में रखने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें 👉  अल्मोड़ा: (बड़ी खबर)-सोमेश्वर में नौ लाख का लीसा पकड़ा, हल्द्वानी बेचने ला रहा था तस्कर

उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों एंव पत्रावलियों को व्यवस्थित ढंग से रखा जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि शतप्रतिशत खतौनियां ऑनलाइन हो ताकि भूमि खरीद-फरोख्त में किसी के भी साथ धोखा-धड़ी न हो सके। उन्होंने आरसी प्राप्ति एंव राजस्व वसूली पत्रावलियों के निरीक्षण के दौरान राजस्व वसूली में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने विनियमितीकरण पत्रावलियों का भी अवलोकन किया और महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने तहसील परिसर में स्टाम्प विक्रेताओं, दस्तावेज़ लेखकों एंव वकीलों से भी बात की।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी:(बड़ी खबर)- महिला यात्री से छेड़छाड़ मामले में उतराखंड रोडवेज का बड़ा एक्शन, चालक सस्पेंड और परिचालक की सेवा समाप्त

इससे पहले मंडलायुक्त दीपक रावत ने उप जिलाधिकारी कार्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने एसडीएम कार्यालय निरीक्षण के दौरान संतुष्टि जाहिर की। उन्होंने निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि लंबे समय से लंबित वादो के त्वरित गति से निस्तारण हेतु सुनवाई के लिए अल्प अवधि की तारीख़े लगाई जाए और चल रहे वादो का डाटा आरसीएमएस पोर्टल पर अपडेट की जाए।मंडलायुक्त आरसीएमएस पोर्टल पर ऑनलाइन एंट्री की स्वयं कंप्यूटर पर बैठकर स्थिति का अवलोकन किया। उन्होंने विकास प्राधिकरण के अंतर्गत ग्रुप हाउसिंग से सम्बंधित प्रकरणों का भी तेजी से निस्तारण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने विभिन्न पत्रावलियों का अवलोकन करते हुए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंडः शिक्षक ने डस्टर मारकर छात्रा का सिर फोड़ा, बाल-बाल बची आंख…

एसडीएम कार्यालय पहुँचने मंडलायुक्त को गार्ड ऑफ दिया गया। मंडलायुक्त तथा जिलाधिकारी द्वारा एसडीएम कार्यालय परिसर में पौधरोपण भी किया गया। मंडलायुक्त तथा जिलाधिकारी ने बार एसोसिएशन कार्यालय पहुंचकर वकीलों से मुलाकात की तथा प्रसाद ग्रहण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त, उप जिलाधिकारी अभय प्रताप सिंह, जिला सूचना अधिकारी अहमद नदीम, तहसीलदार अक्षय कुमार भट्ट सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *