Govt Job: बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर, शिक्षकों के 10000 पदों पर भर्ती का आदेश जारी, ऐसे होगा सेलेक्शन…

TEACHER GOVT JOB
खबर शेयर करें

Rajasthan Teacher Recruitment 2022: शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे कैंडिडेट्स के लिए खुशखबरी है. दरअसल, राजस्थान के इंग्लिश मीडियम महात्मा गांधी स्कूलों में 10 हजार शिक्षकों की भर्ती होगी. ये भर्तियां कॉन्ट्रेक्ट बेसिस पर की जाएगी. राजस्थान में राज्य सरकार के माध्यमिक शिक्षा विभाग में 10,000 अंग्रेजी माध्यम सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए शासन आदेश जारी कर दिया गया है. 

राजस्थान शिक्षा विभाग की ओर से निदेशक माध्यमिक शिक्षा राजस्थान को जारी किए गए शासन आदेश के मुताबिक कुल 10,000 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. इसमें असिस्टेंट टीचर लेवल-1 के 7,140 पद, असिस्टेंट टीचर लेवल-2 गणित के 1,430 पद और असिस्टेंट टीचर लेवल-3 अंग्रेजी के 1,430 पद भरे जाएंगे. 

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंडः भारतीय महिला अंडर-19 क्रिकेट टीम में हुआ उत्तराखंड की नंदनी का चयन, आप भी दीजिए बेटी को बधाई...

असिस्टेंट टीचर भर्ती डीईओ मुख्यालय माध्यमिक शिक्षा की ओर से होगी. पदों की गणना जिलेवार की जाएगी. इसके बाद ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे. फिर शैक्षणिक योग्यता के 75  फीसदी और प्रशैक्षिक योग्यता के 25 फीसदी नंबर जोड़कर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. चयनित कैंडिडेट्स की जॉइनिंग गांव के स्कूलों में दी जाएगी. पहली पोस्टिंग एक साल के लिए होगी.  

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानीः खाकी पर फिर लगा दाग, हल्द्वानी में पुलिसकर्मी ने बीएससी की छात्रा से की छेड़छाड़…

असिस्टेंट टीचर लेवल-2 – असिस्टेंट टीचर (अंग्रेजी और गणित) के लिए न्यूनतम 50 फीसदी नंबरों के साथ संबंधित विषयों में अंग्रेजी माध्यम में बैचलर डिग्री होनी चाहिए. इसके अलावा अभ्यर्थी ने  बीएड या डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन और निर्धारित न्यूनतम नंबरों के साथ रीट लेवल 2 परीक्षा पास की हो.

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंडः अमेरिकी युवती को भाया पहाड़ी छोरा, उत्तराखंड आकर पहाड़ी संस्कृति में लिए सात फेरे…

असिस्टेंट टीचर लेवल-1 – कैंडिडेट्स ने न्यूनतम 50 फीसदी नंबरों के साथ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय/समकक्ष परीक्षा अंग्रेजी माध्यम में पास की हो. इसके साथ ही डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन और निर्धारित न्यूनतम नंबरों के साथ रीट लेवल 2 परीक्षा पास की हो.

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *