Health Tips: बदलते मौसम में गले का दर्द कर रहा है परेशान, छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय…

Ad
खबर शेयर करें

Throat Swelling And Pain Home Remedies: बदलते मौसम में अक्सर लोगों को कई समस्याएं हो जाती हैं. उन्हीं समस्याओं में से एक है गले में दर्द की समस्या. जी हां, गले में दर्द या तो टॉन्सिल्स के कारण हो सकता है या फिर ठंडी हवा, ठंडा पानी आदि भी इसका एक कारण हो सकता है. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय इस समस्या से राहत दिला सकते हैं. आज का हमारा लेख इन घरेलू उपायों पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि 3 घरेलू उपाय की मदद से आप गले के दर्द की समस्या से राहत पा सकते हैं.  आगे पढ़िये…

Ad

कैसे पाएं छुटकारा

  1. यदि आपको गले में दर्द है या खराश है तो ऐसे में आप हल्दी के पानी से गरारे कर सकते हैं. जी हां हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो न केवल गले की जलन को शांत कर सकते हैं बल्कि गले की खराश और दर्द से भी राहत दिला सकते हैं. आप इन गरारे को दिन में तीन बार कर सकते हैं.
  2. शहद, काली मिर्च और हल्दी इन तीनों का मिश्रण भी गले के दर्द से राहत दिला सकता है. ऐसे में आप एक कटोरी में हल्दी, काली मिर्च और शहद को अच्छे से मिलाएं और दिन में दो से तीन बार लें. ऐसा करने से गले की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं.
  3. रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध भी सेहत के लिए बेहद उपयोगी हो सकता है. हल्दी के अंदर प्राकृतिक एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जो न केवल गले की खराश को दूर कर सकते हैं बल्कि शरीर में मौजूद वायरल भी दूर कर सकते हैं.
Ad
Ad
Ad

पहाड़ प्रभात डैस्क

संपादक - जीवन राज ईमेल - [email protected]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *