हल्द्वानी: उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय ने फिर गाड़े झंडे, विवि के नाम एक और उपलब्धि हुई दर्ज…

Ad
खबर शेयर करें

Haldwani News: उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय लगातार ऊंचाइयों को छू रहा है। राष्ट्रीय पुरस्कार और नए की मान्यता के बाद अब उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान , विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग उत्तराखंड सरकार की ओर से आयोजित युवा वैज्ञानिक अवार्ड 2022 – 23 में उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय की भौतिकी की शोध छात्रा को सर्वोत्तम शोध कार्य के लिए युवा वैज्ञानिक सम्मान प्रदान किया गया।

Ad

देहरादून में आयोजित इस कार्यक्रम में उत्तराखंड के राज्यपाल गुरमीत सिंह ने छात्रा को उत्कृष्ट शोध कार्य हेतु यह पुरस्कार प्रदान किया। श्रद्धा लखेड़ा वर्तमान में उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में डॉ कमल देवलाल तथा डॉ मीनाक्षी राणा के निर्देशन में भौतिक विज्ञान विषय में पीएचडी कर रही है । श्रद्धा लखेड़ा को इससे पूर्व भी उत्तराखंड विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद (यूकोस्ट) के द्वारा आयोजित साइंस कांग्रेस में भी युवा वैज्ञानिक पुरस्कार प्रदान किया जा चुका है । श्रद्धा लखेड़ा द्वारा अंतरराष्ट्रीय उच्च स्तरीय शोध पत्रों में 10 शोध पत्र प्रकाशित किए जा चुके। श्रद्धा लखेड़ा द्वारा उत्तराखंड में पाए जाने वाली वनस्पतियों में पाए जाने वाले विभिन्न फाइटोकेमिकल्स की दवाओं के रूप में उपयोगिता तथा इनकी नॉनलीनियर ऑप्टिकल प्रॉपर्टीज पर शोध कार्य किया जा रहा है। छात्र द्वारा पिपलि जिसका वैज्ञानिक नाम पाइपर लोंगम हैं, के पौधों के द्वारा कोरोना महामारी के इलाज पर भी शोध पत्र प्रकाशित किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंडः (बधाई)-हल्द्वानी के हर्षित बने भारतीय वायुसेना में फ्लाईंग ऑफिसर, खुशी से झूम उठा परिवार...

इस उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर ओ पी एस नेगी ने छात्रा को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है तथा आशा व्यक्त की है किस प्रकार का शोध कार्य विश्वविद्यालय में आगे भी जारी रहेंगे। उन्होंने यह भी कहा है कि विश्वविद्यालय में शोध कार्यों को प्रोत्साहित करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे है और शोध के क्षेत्र में विश्वविद्यालय को उत्कृष्ट संस्थान बनाने के लिए प्रयास किया जाएगा। विज्ञान विद्याशाखा के निदेशक, प्रोफेसर पीडी पंत, कुलसचिव प्रो रश्मि पंत तथा भौतिकी के विभागाध्यक्ष एवं शोध निर्देशक डॉ कमल देवलाल ने भी श्रद्धा खेड़ा को बधाई दी।

Ad
Ad
Ad

पहाड़ प्रभात डैस्क

संपादक - जीवन राज ईमेल - [email protected]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *