हल्द्वानी: जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने निकाली जागरूकता रैली, ऐसे किया लोगों को जागरूक…

JILA VIDHIK PRADHIKARAN
खबर शेयर करें

PAHAD PRABHAT NEWS HALDWANI: आज गांधी जयंती एवं आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सिविल कोर्ट नैनीताल के जिला जज एवं सिविल जज/सचिव इमरान मौ. खान सर के निर्देशानुसार श्री सांई सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल बजवालपुर से जीतपुर नेगी रामपुर रोड, हल्द्वानी में गांधी जयंती पर प्रभातफेरी एवं पोषण जागरूकता अभियान के तहत एक रैली निकाली गई। जिसमें बच्चों को भी अधिकार, सत्यता, अहिंसा, प्रेम, पोषण, स्वच्छता एवं गरीबों की मदद एवं दया भाव आदि की जानकारी देते हुए बच्चों , PLV, अध्यापक एवं अध्यापिकाओं द्वारा विभिन्न नारों, स्लोगनों के माध्यम से आसपास जागरूकता का संदेश दिया।

इस अवसर पर  आस-पास की गरीब बस्तियों में जाकर बच्चों द्वारा भी दिव्यांग लोगों के घरों में गर्भवती महिलाओं, नवजात शिशुओं के घरों एवं गरीब झौपडियों में जाकर खाद्यान्न सामाग्री तथा फल आदि देकर पोषण के प्रति जागरूक किया। बच्चों को गरीबों की मदद करना, दया भाव रखना , संवेदनशील होना, असहाय जरूरतमंदों , दिव्यांगों की मदद करना एवं उनके साथ स्नेह पूर्ण व्यवहार करना, सबको न्याय प्रदान करने में सहयोग प्रदान करना, स्वच्छता, गरीबों के दुःख से भरे जीवन से परिचित कराया। बच्चों में भावनाओं के विकास के साथ देश की प्रगति एवं समाज के कल्याण के लिए सभी का योगदान एवं विकास आदि के बारे में क्रियाकलापों के माध्यम से उनको समाज के वास्तविक जीवन को समझने के लिए प्रेरित किया । इस कार्यक्रम द्वारा विधिक सहायता देने के साथ बच्चों में नि: स्वार्थ सेवा करने के लिए तैयार करने का प्रयास किया गया ।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: खाने में नॉनवेज के बजाय बीबी ने बनाई दाल तो जमकर की धुनाई, फिर ऐसे किया हाई वोल्टेज ड्रामा

विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से समाज का निर्धन, पीड़ित एवं गरीब समुदाय नि: शुल्क कानूनी मदद एवं वकील आदि भी प्राप्त कर सकते हैं। लोक अदालतों के माध्यम से त्वरित न्याय प्राप्त कर सकते हैं और एक ही दिन में क्षम्य अपराधों का निराकरण कराया जा सकता है । स्थाई लोक अदालत के माध्यम से भी जन सेवाओं से संबंधित मामलों का नि; शुल्क समाधान किया जाता है। विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से प्रत्येक व्यक्ति को न्याय दिलाने एवं जागरूकता के लिए कार्य किया जा रहा है जिसमें किसी भी समस्या का समाधान कराने का प्रयास किया जाता है । परिवार से संबंधित मामलों एवं विभागीय योजनाओं का लाभ प्रदान कराने के साथ विभागीय कार्यों में भी सहयोग प्रदान किया जाता है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: अपात्रों को राशनकार्ड निरस्त करने का आखिरी मौका, पढि़ए पूरी खबर

कार्यक्रम में विधिक सेवा प्राधिकरण से PLV एवं अध्यापक दिनेश चंद्र जोशी , PLV उमा भंडारी , PLV हरीश चंद्र पाण्डे , प्रताप बनकोटी , अखलेश जोशी, दीपक पाण्डे , हरिप्रिया, रूपा नेगी, स्मिता मैंम, हेमा पाण्डे एवं बच्चे उपस्थित रहे। कार्यक्रम के सफल संचालन में विद्यालय प्रबंधक भुवन चन्द्र पाण्डे का बहुत योगदान रहा ।

Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *