हल्द्वानी: जंगलों में आग पर विधायक सुमित हृदयेश ने सरकार को घेरा

खबर शेयर करें

Haldwani News: हल्द्वानी विधायक सुमित हृदयेश ने जारी बयान में कहा कि उत्तराखण्ड के जंगल कई दिनों से जल रहे हैं, प्रदेश का आपदा प्रबंधन विभाग कहीं नहीं दिखता। इस संबंध में प्रदेश सरकार की उदासीनता साफ दिखाई देती है। सरकार व भाजपा संगठन के लोग केवल बयान तक सीमित रह गए हैं। उन्होंने कहा है कि धरातल में हर रोज़ कई हैक्टेयर जंगल जलते चले जा रहे हैं, ज़िम्मेदार विभागीय अधिकारी नाकाम साबित हो रहे हैं। जंगलों को बचाने के लिए धरातल में कोई ठोस रणनीति दिखाई नहीं देती।

सुमित हृदयेश ने कहा हिमालयी क्षेत्र होने के कारण न जाने कितने दुर्लभ वृक्ष, जड़ी-बूटीयां व जंगली जानवर व जंगल से सटे घर,जंगल की आग की भेट चढ़ रहे हैं। हर वर्ष फरवरी माह के बाद जंगलों में आग लगने की घटनाएँ बढ़ने लगी है, लेकिन सरकार की निष्क्रियता के कारण इसकी रोकथाम के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाये जा रहे हैं। जब प्रदेश में वनाग्नि के मामले बढ़ते हैं, तो सरकार द्वारा रोकथाम के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति कर दी जाती है और जो टोलफ्री नंबर दिया जाता है वो हर समय बंद रहता है जिस कारण इस निष्क्रियता का खामियाजा प्रकृति व जनता को भुगतना पड़ता है। जंगलों में आग लगने की घटनाओं से तापमान में भी निरन्तर वृद्धि हो रही है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: विधायक सुमित हृदयेश को बनाया ज्वालामुखी, काँगड़ालोकसभा क्षेत्र का पर्यवेक्षक

विधायक सुमित हृदयेश ने यह भी कहा की राज्य की डबल इंजन सरकार जल्द कोई ठोस कदम उठाए जिससे आगामी गर्मियों के मौसम में जंगलों में लग रही आग पर काबू पाया जा सके तथा इस वनाग्नि से होने वाली वन संपदा के नुकसान व जनहानि की घटनाओं को रोका जा सके।

Ad Ad Ad Ad Ad

पहाड़ प्रभात डैस्क

संपादक - जीवन राज ईमेल - [email protected]