Eye Flu: तेजी से फैल रहा आई फ्लू, ऐसे करें घर बैठे आसानी से उपचार…

खबर शेयर करें

Eye Flu Treatment: बरसात के मौसम में कई प्रकार के बैक्टीरिया, वायरस और एलर्जी का रिस्‍क बढ़ जाता है यही वजह है कि इस बार आई फ्लू ने लोगों को परेशान कर दिया है. आंखों में खुजली और चिपचिपा पानी आने के साथ ही रेड या पिंक आई वाली इस बीमारी से लाखों लोग जूझ रहे हैं.आई फ्लू का खुद ही डॉक्टर बनने से बेहतर है पहले उसके सारे प्रकार समझ लें और बचाव के तरीके भी जान लें…

 बचने के तरीके

आई फ्लू से बचने का सबसे कारगर  तरीका है अपने हाथों की और अपने आस पास की सफाई रखना. आई फ्लू का इंफेक्शन हाथों के जरिए सबसे ज्यादा फैलता है. इसलिए हाथों को बार बार धोने की सलाह दी जाती है. अगर किसी आई फ्लू वाले व्यक्ति के संपर्क में आ जाते हैं और इसका शिकार हो जाते हैं सबसे पहले खुद को आइसोलेट कर लें. कॉन्टेक्ट लेंस लगाते हैं उसका उपयोग कुछ समय के लिए बंद कर दें. लोगों के बीच में कुछ दिन न जाएं. पूल और पार्टियों से भी दूर रहें. 

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानीः गुरू द्रोणा पब्लिक स्कूल में मची हरेले पर्व की धूम, बच्चों ने लगाये पौधे

आई फ्लू का इलाज

आई फ्लू का इलाज इस बात निर्भर करता है कि वो किस तरह का आई फ्लू है. अगर वायरल आई फ्लू है तो वो सेल्फ लिमिटिंग टाइप का आई फ्लू होता है जो समय के साथ ठीक हो जाता है. लेकिन उसमें भी पेन रिलिवर और जरूरी दवाएं दी जाती हैं. बैक्टीरियल और एलर्जिक आई फ्लू की जांच के बाद उसका ट्रीटमेंट किया जाता है. इसके साथ ही आंखों में ठंडी सिकाई भी की जा सकती है.

Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad

पहाड़ प्रभात डैस्क

संपादक - जीवन राज ईमेल - [email protected]