Covid Guidelines: 30 जून तक आगे बढ़ाएं कोरोना के आदेश, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइंस

guidelines corona 30 jun
खबर शेयर करें

Pahad Prabhat News Delhi: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गुरुवार को अपने 29 अप्रैल के आदेश के बाद लागू राष्ट्रव्यापी कोविड -19 प्रतिबंधों (Nationwide Covid-19 Restrictions) को 30 जून तक बढ़ा दिया। राज्यों को कोरोना  के प्रसार की जांच के लिए अधिक मामलों वाले जिलों में गहन और स्थानीय नियंत्रण उपायों के लिए जाने को कहा। मंत्रालय ने कहा कि संक्रमण के प्रसार पर रोक लगाने के लिए प्रतिबंध अभी आवश्यक हैं। आदेश में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा कि कोरोना की रोकथाम और अन्य उपायों के सख्त कार्यान्वयन से दक्षिणी और उत्तरपूर्वी क्षेत्रों में कुछ क्षेत्रों को छोड़कर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में नए और सक्रिय मामलों की संख्या में गिरावट आई है। केंद्र ने राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि जिन जिलों में अधिक केस हैं, वहां पर स्थानीय स्तर पर नियंत्रण के उपाय सुनिश्चित किए जाएं।

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand: गजब यहां एक साथ दिखे पांच तेंदुए, ग्रामीणों में दहशत

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला के आदेश में कहा गया है कि कन्टेनमेंट और अन्य उपायों के सख्त कार्यान्वयन से दक्षिणी और उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों में कुछ इलाकों को छोड़कर अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में नए और सक्रिय मामलों की संख्या में गिरावट आई है। आदेश में कहा गया है कि गिरावट के बावजूद, वर्तमान में सक्रिय मामलों की संख्या अभी भी बहुत अधिक है  इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि रोकथाम के उपायों को सख्ती से लागू किया जाए।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी:(बड़ी खबर)- कॉग्रेस को लगा बड़ा झटका, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष सुमिता प्रसाद भाजपा में शामिल

भल्ला ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को जारी अपने आदेश में कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा किसी भी छूट पर स्थानीय स्थिति, आवश्यकताओं और संसाधनों का आकलन करने के बाद एक उचित समय पर क्रमबद्ध तरीके से विचार किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि मई माह के लिए जारी दिशा-निर्देश 30 जून तक जारी रहेंगे।  24 राज्यों ने पिछले एक हफ्ते में एक्टिव मरीजों की संख्या में कमी की रिपोर्ट दी है। 

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *