बधाई: सिर्फ शनिवार- रविवार के दिन पढ़ाई कर बनीं IAS, UPSC में ऐसे बजाया डंका…

Divyanshi IAS
खबर शेयर करें

DELHI NEWS: कई लोगों ने कड़ी मेहनत के दम पर एक बड़ा मुकाम हासिल किया है। वहीं कुछ लोग अपने मेहनत के दम पर यूपीएससी की प्रतिष्ठित और सबसे कठिन परीक्षाओं को पास कर पाते हैं। जिन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास की और AIR 11 हासिल की। ​​दिव्यानी हिसार के संभागीय आयुक्त विनय सिंह की बेटी हैं। उसने यूपीएससी परीक्षा 2020 में 11वीं रैंक हासिल की है। देवयानी हरियाणा के महेंद्रगढ़ की रहने वाली हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा एसएच सीनियर सेकेंडरी स्कूल चंडीगढ़ से की। देवयानी ने 2014 में बिट्स पिलानी के गोवा कैंपस से इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रुमेंटेशन इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की।

Ad
Ad

देवयानी ने साल 2015, 2016 और 2017 में अपनी किस्मत में आजमाई थी। साल 2017 में वह इंटरव्यू राउंड में पहुंची थीं। तीन बार परीक्षा में असफल होने के बाद भी उसने हार नहीं मानी और 2019 में एआइआर 222 हासिल करके अपने चौथे प्रयास में सफल रही। अपने पिता को एक सिविल सेवक के रूप में काम करते देखा था, इसलिए वह भी अपने पिता जैसा बनना चाहती थी। उनके पिता उनकी प्रेरणा हैं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: (बड़ी खबर)- मुक्तेश्वर में मलबा आने से मकान ढहा. पांच लोगों की मौत...

एक साल पहले उनका चयन राजस्थान सिविल सेवा में भी हुआ था। इस साल उन पर प्रदर्शन करने का कोई दबाव नहीं था। देवयानी के अनुसार उन्होंने कभी नहीं देखा कि वह कितने घंटे पढ़ाई करती है। वह बिना कुछ देखे गंभीरता से पढ़ाई करती थी। इसलिए वह वीकेंड शनिवार-रविवार पर पढ़ाई करती थी। इस बार उन्होंने ऑप्शनल विषय में उच्च अंक लाने का लक्ष्य रखा था। इंटरव्यू की तैयारी के लिए उन्होंने मॉक इंटरव्यू देना शुरू कर दिया। वह रोजाना अखबार पढ़ती थीं और लिखने पर ध्यान देती है।

Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *