अल्मोड़ा: सोमेश्वर का यह गांव बना माइक्रो कंटेंनमेंट जोन, इतने लोग एक साथ निकले कोरोना पॉजिटिव

micro-containment-zones someshwar
खबर शेयर करें

अल्मोड़ा: बुधवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पूरे प्रदेश में कोरोना के 7783 कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आये जबकि 127 मरीजों की मौत हुई। प्रदेश की राजधानी देहरादून में सबसे ज्यादा 2771 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आये। वहीं पहाड़ी जिलों की बात करें तो अल्मोड़ा में 271 मामले सामने आये है। जिसमें से 12 लोग सोमेश्वर तहसील के गांव माला में कोरोना पॉजिटिव निकले है। जिसके बाद प्रशासन ने इस गांव को माइक्रो कंटेंनमेंट जोन बना दिया है। एक साथ 12 लोगों के कोरोना पॉजिटिव आने से सोमेश्वर क्षेत्र में हडक़ंप मच गया।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: (गजब)-सुबह दुकान पर काम के लिए रखा, शाम को नकदी लेकर फरार हुआ युवक

सोमेश्वर की उप जिलाधिकारी सीमा विश्वकर्मा ने बताया कि बुधवार को जारी हेल्थ बुलेटिन में सोमेश्वर के माला गांव, विकास खण्ड ताकुला के रहने वाले 12 लोगों की कोविड जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। जिसके बाद तत्काल प्रभाव से सभी कोरोना पॉजिटिवों को प्रभारी चिकित्साधिकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सोमेश्वर के निर्देश पर होम आईसोलेट किया गया है।

वहीं थानाध्यक्ष सोमेश्वर राजेन्द्र सिंह बिष्ट की संस्तुति के आधार पर ग्राम माला को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। एसडीएम विश्वकर्मा ने बताया कि माला गांव के पूरब के धनतौली धार, पश्चिम के पनाड़ चौराहा, उत्तर के बारातघर माला एवं दक्षिण के गुडेडी गधेरा में आवागमन पूरी तरह से बंद रहेगा। अति आवश्यक सेवाओं को छोडक़र इस माला गांव के माइक्रो कंटेनमेंट जोन से किसी भी बाहरी व्यक्ति के प्रवेश पर ग्रामीणों की बाहर आवाजाही निषिद्ध की गई है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: (गजब)-सुबह दुकान पर काम के लिए रखा, शाम को नकदी लेकर फरार हुआ युवक

इसके अलावा माइक्रो कंटेनमेंट जोन में घर-घर जाकर स्वास्थ्य की जांच होगी। जिसका उत्तरदायित्व प्रभारी चिकित्सा अधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोमेश्वर का रहेगा। साथ कोरोना पॉजिटिव निकले लोगों के संपर्क में आये लोगों की पहचान व प्राथमिक संपर्क में आए व्यक्तियों के आइसोलेशन एवं कोरोना जांच भी की जाएगी। अब माइक्रो कंटेनमेंट जोन में किसी भी समारोह पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। इस इलाकें में आवश्यक सामग्री की दुकानें सीमित अवधि में बारी बारी से खुली रहेंगी। एक सीमित समय में हर परिवार का एक मात्र सदस्य आवश्यक वस्तुओं की खरीददारी के लिए उसी जोन की दुकान से खरीददारी कर सकेगा। आदेशों के उल्लंघन करने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही की जायेंगी।

Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *