उत्तराखंड बोर्ड: (बड़ी खबर)- व्यक्तिगत छात्र-छात्राओं को देनी होगीं मौखिक परीक्षा, ऐसे तैयार होगा परीक्षाफल

uttarakhand board-2021
खबर शेयर करें

Pahad Prabhat News Uttarakhand: उत्तराखंड बोर्ड से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है। 10वीं और 12वीं के व्यक्तिगत छात्र-छात्राओं को 10 प्रतिशत वेटेज अंक पाने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन मौखिक परीक्षा देनी होगी। जबकि हाईस्कूल और इंटर के व्यक्तिगत छात्र-छात्राओं को भी संस्थागत छात्र-छात्राओं की तरह परीक्षा नहीं देनी होगी। इसके अलावा व्यक्तिगत छात्र-छात्राओं के परीक्षाफल के लिए लिए भी संस्थागत की तर्ज पर मूल्यांकन का फार्मूला रखा गया है। आगे पढिय़े…

Ad

इसके आधार पर हाईस्कूल में जिन विषयों में 100 अंक के सैद्धांतिक परीक्षा होती है, उनमें 9वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा के अंकों से 75 प्रतिशत वेटेज और हाईस्कूल की मासिक, अद्र्ध वार्षिक, प्री बोर्ड या अन्य परीक्षा के अंकों का 25 प्रतिशत वेटेज अंक दिया जाएगा। इसके अलवा जिन विषयों में 80, 60, 40, 30 और 25 अंक सैद्धांतिक परीक्षा के लिए निर्धारित हैं। उसमें 75 प्रतिशत अंक वेटेज के मिलेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: इस वक्त की सबसे बड़ी खबर, 16 जनवरी तक इन चीजों पर लगी पाबंदी, देखिये नई गाइडलाइन...

10वीं की परीक्षा के लिए निर्धारित वेटेज के अनुसार अंक देने को संबंधित विषय के अध्यापक ऑनलाइन या आँफलाइन मौखिक परीक्षा कराएंगे। इसके आधार पर अंक दिए जाएंगे। इसी तर्ज पर इंटर के व्यक्तिगत परीक्षार्थियों को सैद्धांतिक परीक्षा के लिए निर्धारित अंकों का 10 फीसद वेटेज देना तय किया गया है। इन वेटेज अंक के लिए विद्यालय स्तर पर विषय अध्यापक ऑनलाइन या आँफलाइन मौखिक परीक्षा कराएंगे।

Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *