HEALTH TIPS: सर्दियों में गुनगुना पानी पीकर करें अपनी सुबह की शुरुआत, ये ज़बरदस्त फायदे…

खबर शेयर करें

HEALTH TIPS: सर्दियों के मौसम में लोग ज़्यादातर गुनगुना पानी पीते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं  सर्दियों में ही नहीं बल्कि हर मौसम में आपको  अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी पीकर करना चाहिए। अगर आप सुबह उठकर सबसे पहले गर्म पानी पीते हैं तो इससे आपकी सेहत को कई गुना लाभ होगा। दरअसल, आप जितना ज़्यादा पानी पिएंगे आपकी सेहत उतनी ही बेहतर रहेगी। डॉक्टर्स भी दिन में 3 से 4 लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं। लेकिन वहीँ अगर आप सुबह की शुरुआत गर्म पानी से करते हैं तब तो ये कुछ बीमारियां आपके आसपास भी नहीं आएंगी। चलिए आपको बताते हैं  गर्म पानी पीना सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद होता है? 

वजन कम : अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको रोज सुबह गर्म पानी पीने की आदत डालनी चाहिए। गर्म पानी बॉडी के तापमान को ठीक रखता है और आपके मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है। आप चाहें तो रोजाना एक गिलास गुनगुने या गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पी सकते हैं। इसके सेवन से बढ़ते वजन को कम किया जा सकता है। 

बॉडी को डिटॉक्स करे: गुनगुना पानी पीने से शरीर के सभी विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं। गुनगुना पानी इंटस्‍टाइन में मौजूद भोजन को जल्‍दी ब्रेकडाउन कर पाचनतंत्र को दुरुस्‍त भी करता है। अगर आप रोजाना नींबू रस युक्त गुनगुना गर्म पानी पीते हैं तो इससे आपके शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। इसे पीने से शरीर का तापमान बढ़ने लगता है, जिससे मेटाबॉलिक दर भी बढ़ता है। सुबह रोज गर्म पानी पीना चाहिए।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीतालः कैंचीधाम में ऐतिहासिक मेला आज, सुबह-सुबह उमड़ा बाबा के दर्शनों को भक्तों का सैलाब

कब्ज से निजात: गर्म पानी पीने से कब्ज की समस्या नहीं होती है। सुबह खाली पेट गुनगुना पानी का सेवन करने आंतों में मौजूद भोजन का ब्रेकडाउन होता है और वह आसानी से मल के रूप में बाहर निकल जाता है। 

यह भी पढ़ें 👉  सोमेश्वर: (बड़ी खबर)- रनमन में नदी में डूबने से दो युवकों की मौत, एक युवक की 7 दिन पहले हुई थी शादी

मौसमी बीमारियों से बचाव : गर्म पानी पीने से आप इस सीजन में होने वाली बीमारियों जैसे फ्लू, खांसी सर्दी से अपना बचाव कर सकते हैं। इससे आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। गर्म पानी सर्दी-खांसी में बहुत लाभकारी होता है। साथ ही गले में खराश और साइनस की समस्या में भी राहत मिलता है। डॉक्टर उन लोगों को हमेशा गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं, जिन्हें सर्दी-खांसी की शिकायत होती है। 

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad

पहाड़ प्रभात डैस्क

संपादक - जीवन राज ईमेल - [email protected]