BIG NEWS: इस दिन आएगा CBSE 10वीं 12वीं का रिजल्ट, टॉपरों की लिस्ट नहीं होगी जारी

खबर शेयर करें

CBSE Board 10th, 12th Result 2024: सीबीएसई बोर्ड से 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाओं में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) की ओर से ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री क्लास का रिजल्ट 20 मई के बाद कभी भी घोषित किया जा सकता है। रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर घोषित किया जाएगा। रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स वेबसाइट, एसएमएस एवं डिजिलॉकर की वेबसाइट एवं ऐप के माध्यम से नतीजे चेक कर सकेंगे।

स्टूडेंट्स को बता दें कि सीबीएसई इस वर्ष भी 10वीं एवं 12वीं में टॉप करने वाले स्टूडेंट्स की लिस्ट जारी नहीं करेगा। इससे पहले पिछले वर्ष भी बोर्ड की ओर से टॉपर्स के नामों को साझा नहीं किया गया था। ऐसे बोर्ड की ओर से छात्रों के बीच प्रतिस्पर्धा को खत्म करने के लिए किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानीः 12वीं में क्वींस स्कूल के इन होनहारों ने मारी बाजी, देखिए लिस्ट

इस वर्ष सीबीएसई बोर्ड की ओर से 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 15 फरवरी से 13 मार्च तक और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 15 फरवरी से 2 अप्रैल तक संपन्न करवाई गई थीं। दोनों ही कक्षाओं को मिलाकर बोर्ड परीक्षाओं में लगभग 39 लाख छात्र-छात्राओं ने भाग लिया था जिनको अब अपने रिजल्ट जारी होने का इंतजार है जो बस कुछ ही दिनों में खत्म होने वाला है।

Ad Ad Ad Ad Ad

पहाड़ प्रभात डैस्क

संपादक - जीवन राज ईमेल - [email protected]