उत्तराखंडः आज इन जिलों में येलो अलर्ट, प्रशासन हाई अलर्ट, प्रदेश में 135 मार्ग बंद

खबर शेयर करें

Uttarakhand Weather news: मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से नैनीताल, बागेश्वर, देहरादून, पौड़ी, चमोली, पिथौरागढ़, उत्तरकाशी, टिहरी, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा और चंपावत जिले में कहीं-कहीं तेज गर्जन के साथ भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं ऋषिकेश में बारिश के कारण मैदानी भागों में गंगा और उसकी सहायक नदियां उफान पर आ गई हैं।

भूस्खलन  समेत अन्य कारणों के चलते हर दिन सौ से अधिक मार्ग बंद हो रहे हैं। प्रदेश में रविवार को 135 मार्ग बंद हुए, 109 मार्ग छह तारीख से बंद थे। इस तरह 244 सड़कें बंद थीं। लोक निर्माण विभाग के अनुसार, इनमें से 146 को खोला जा सका है। अब भी 98 मार्ग बंद हैं। इनमें एक नेशनल हाईवे, पांच राज्य मार्ग, आठ मुख्य जिला मार्ग, दो अन्य जिला मार्ग और 82 ग्रामीण मार्ग शामिल हैं। मार्गाें को खोलने के लिए 46 जेसीबी काम पर लगी हैं। वहीं प्रदेश के अधिकतर जिलों में आज (सोमवार) तेज बारिश होने के आसार हैं।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानीः उपचुनाव में कांग्रेस की जीत पर जोरदार जश्न, बांटी मिठाई

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चम्पावत एवं उधमसिंहनगर के जिलाधिकारियों को भारी बारिश एवं बाढ़ जैसे हालातों के मद्देनजर अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों में तत्काल राहत कार्य सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी आपात स्थितियों के दृष्टिगत तैयारियों को पूर्ण रखा जाए।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: अनुराग अकादमी ने मनाया हरेला उत्सव

आज प्रातः काल गोपेश्वर (चमोली) से ऊधमसिंह नगर और चम्पावत में हो रही भारी वर्षा के दृष्टिगत ज़िलाधिकारियों से बात कर वस्तुस्थिति की जानकारी ली। एसडीआरएफ और स्थानीय प्रशासन को राहत व बचाव कार्यों के लिए हाई अलर्ट मोड पर रहने तथा जिन स्थानों पर बाढ़ और जल भराव की स्थिति है वहाँ से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुँचाने के निर्देश दिए।

Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

पहाड़ प्रभात डैस्क

संपादक - जीवन राज ईमेल - [email protected]