उत्तराखंडः नये साल पर आ रहे हैं नैनीताल या कैंचीधाम तो पढ़ लिजिए ये खबर, बदल गया पूरा रूट…

खबर शेयर करें

Haldwani News: अगर आप क्रिसमस और नये साल पर नैनीताल और कैंची धाम जाने का प्लान बना रहे है तो आपके लिए यह खबर बहुत जरूरी है। नैनीताल पुलिस ने जाम की समस्या से निपटने के लिए पूरा रूट चार्ट तैयार किया है। एसएसपी प्रहलाद नारायण मीणा के निर्देश पर यहां यातायात प्लान तैयार किया गया है। नीचे देखिए पूरा रूट चार्ट…

क्रिसमस-डे व नव-वर्ष के अवसर पर नैनीताल शहर का यातायात प्लान

पहली स्कीम – नैनीताल शहर में पर्यटकों के वाहन बगैर किसी रोक-टोक के किसी भी निर्धारित मार्ग से आ-जा सकते हैं।
सामान्यतः वाहनों की पार्किंग मैट्रोपोल, अशोका व डीएसए पार्किंग में होती है, इन तीनों पार्किंग में सामान्य स्थिति में 900 से 1000 वाहनों की पार्किंग की जाएगी।

दूसरी स्कीम – जब फ्लैट (डीएसए). मैट्रोपोल व अशोका पार्किंग 70% भर जाने पर वाहनों को सूखाताल पार्किंग एवं कुमांऊ मण्डल विकास निगम पार्किंग में पार्क किया जायेगा।

तीसरी स्कीम- जब कुमाऊं मण्डल विकास निगम एवं सुखताल पार्किंग लगभग 70% भर जाएगी तब भवाली से नैनीताल आने वाले वाहनों को मस्जिद तिराहा भवाली से बैंड नंबर 01 को डायवर्ट कर रूसी बाईपास हल्द्वानी रोड पर पार्क किया जाएगा तथा यहां से पर्यटकों को शटल सेवा के माध्यम से नैनीताल भेजा जाएगा।
इसी प्रकार कालाढूंगी की ओर से आने वाले पर्यटकों के वाहनों को रूसी बाईपास कालाढुंगी रोड एवं नारायण नगर पार्किंग में पार्क करवाकर शटल सेवा के माध्यम से नैनीताल भेजा जाएगा।
चौथी स्कीम –
जब तृतीय स्कीम के प्रभावी होने पर भी नैनीताल शहर में पर्यटकों के वाहनों का दबाव होता है तो नैनीताल तिराहा (कालाढूंगी) एवं भीमताल तिराहा (काठगोदाम) में वाहनों की चैकिंग प्रारंभ करते हुए भीमताल, भवाली व अल्मोड़ा जाने वाले पर्यटकों को नैनीताल तिराहा कालाढूंगी से होते हुए मंगोली रूसी 01 से रूसी 02 होते हुए बैंड नं 01 से भवाली अल्मोड़ा भेजा जाएगा।
नैनीताल तिराहा कालाढूंगी से नैनीताल की ओर केवल केंमू की बस व टेंपो ट्रैवलर आएंगी।
शेष टूरिष्ट की (बडी बसें) नैनीताल तिराहा कालाढुंगी से ऊपर नहीं आएगी।
बारा पत्थर से पंगोट रोड पर टेंपो ट्रैवलर नहीं जाएगे, केवल हल्के चौपहिया वाहन को प्रवेश दिया जाएगा।

पाँचवी स्कीम- नैनीताल शहर मे यातायात का दबाव फिर भी बढता है तो नैनीताल आने वाले अन्य जनपदों के बाइकर्स को नैनीताल तिराहा कालाढूंगी व रानीबाग में रोका व पार्क कराया जायेगा वहाँ से ये लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट (बस, टैक्सी) के माध्यम से नैनीताल भेजे जाएगे ।

यह भी पढ़ें 👉  Govt Job Alert: CRPF में कई पदों पर नौकरी, डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें अप्लाई

जू-शटल के वाहनों को सैन्ट फ्रान्सेंस चर्च के नीचे पार्क कराया जायेगा वहा से इन वाहनों को बारी- बारी से जू को भेजा जायेगा। इण्डिया होटल के पास किसी भी प्रकार के टेक्सी/प्राइवेट/जू-शटल वाहन पार्क नही होंगे।

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand Breaking: आज इन जिलों में बारिश के आसार, पढ़िए अपने जिले का हाल

नव वर्ष के अवसर पर “कैंची धाम” का यातायात प्लान

  1. सर्वप्रथम कैंची धाम में पर्यटकों के वाहनों को बिना किसी रोक-टोक के कैंची भेजा जाएगा।
  2. कैंची धाम स्थित पार्किंग फुल हो जाने पर वाहनों को भवाली स्थित विभिन्न पार्किंग में पार्क कराकर पर्यटकों को शटल के माध्यम से कैंची भेजा जाएगा।
  3. आवश्यकता पड़ने पर भारी वाहनों को क्वारब से डायवर्ट कर मोना होते हुए खुटानी को भेजा जाएगा, इसी प्रकार हल्द्वानी से आने वाले भारी वाहनों को खुटानी होते हुए क्वारब की तरफ भेजा जाएगा।
  4. यदि वाहनों का दबाव अत्यधिक रहता है तो हल्द्वानी से आने वाले वाहनों को वाया भीमताल, भवाली होते हुए कैंची भेजा जाएगा व वापसी हल्द्वानी जाने वाले वाहनों को भवाली चौराहा, गेठिया ज्योलीकोट होते हुए हल्द्वानी भेजा जाएगा। इस प्रकार वन वे व्यवस्था रहेगी ।
यह भी पढ़ें 👉  Haldwani: विधवा के इश्क का दीवाना हुआ हल्द्वानी का युवक, दीवार फांदते लोगों ने पकड़ा

नोट : उपरोक्त यातायात प्लान निम्न पर प्रभावी नहीं होगा।

1. स्थानीय निवासियों को उनका आधार कार्ड चेक करने को प्रात सामान्य प्रवेश दिया जाएगा।

2. जिन होटलों में पार्किंग की सुविधा है उन होटलों में बुकिंग वाले पर्यटकों के वाहनों को सामान्य प्रवेश दिया जाएगा।

3. स्थानीय नागरिक यदि अन्य वाहनों से हैं तो उनका आधार कार्ड चेक कर आधार कार्ड स्थानीय होने पर सामान्य प्रवेश दिया जाएगा।

4. लोकल टैक्सियों को भी सामान्य प्रवेश दिया जाएगा।

5. सरकारी सेवा से संबंधित वाहनों को सामान्य प्रवेश दिया जाएगा।

6. जिनके व्यापार दुकान आदि नैनीताल शहर में उनको भी सामान्य प्रवेश दिया जाएगा।

tyle> .ad { display: block; margin: 0 auto 8px; width: 100%; max-width: 640px; } Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad

पहाड़ प्रभात डैस्क

संपादक - जीवन राज ईमेल - [email protected]