उत्तराखंड:(बड़ी खबर)-UOU करायेगा वार्षिक परीक्षा, इस बार कुछ ऐसा होगा परीक्षा का फार्मूला

खबर शेयर करें

Pahad prabha News Haldwani:उत्‍तराखण्‍ड मुक्‍त विश्‍वविद्यालय ने सत्र 2020-21 की वार्षिक परिक्षाएं सम्‍पन्‍न कराने की तैयारियां शुरू कर ली हैं। कुलपति प्रो0 नेगी की अध्‍यक्षता में विश्‍वविद्यालय की परीक्षा समिति की बैठक सम्‍पन्‍न हुई, जिसमें परीक्षाओं से सम्‍बन्धित कई महत्‍वपूर्ण निर्णय लिये गये।

Ad

परीक्षा समिति ने निर्णय लिया है कि सत्र 2020-21 की वार्षिक परिक्षाएं ओ एम आर शीट के माध्‍यम से करवाई जाऐंगी। जिसमें प्रमाण पत्र, डिप्‍लोमा के अलावा पीजी डिप्‍लोमा, स्‍नातक/स्‍नातकोत्‍तर कार्यक्रमों के अंतिम सेमेस्‍टर व अंतिम वर्ष के परीक्षार्थी ही भाग लेंगे, बाकि सभी छात्रों को सत्रीय कार्य के आधार पर प्रोमोट किया जायेगा। परिक्षा नियंत्रक प्रो0 पंत ने कहा कि छात्रों के भविष्‍य को ध्‍यान में रखते हुये यह निर्णय लिया गया है। उन्‍होंने कहा कि स्‍नातक स्‍तर पर प्रत्‍येक विषयों के दो –दो प्रश्‍नपत्रों की परीक्षाऐं एक साथ की जायेंगी। उदहारण के लिए यदि बी ए तृतीय वर्ष में इतिहास के दो प्रश्‍नपत्र हैं तो दोनों के प्रश्‍नपत्र एक साथ ही दो खण्‍डों में होंगे जो एक एक घण्‍टें में बटे होंगें और एक खण्‍ड में 40 प्रश्‍न होंगें एक प्रश्‍न 2 आंकों का होगा कुल प्रश्‍न पत्र 80 अंकों को होगा। कुल मिलाकर एक प्रश्‍नपत्र 2 घण्‍टे का होगा। इससे छात्रों का समय और दिन बचेंगे, यह सब कोविड 19 के प्रोटोकॉल और छात्रों के स्‍वास्‍थ्‍य को ध्‍यान में रखते हुए किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: (शाबास)-पहाड़ की बेटी हिमानी बनी भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट, खुशी से झूमा परिवार…

उन्‍होंने कहा कि इस परीक्षा में लगभग 61 हजार परीक्षार्थी शामिल होगा। इन सभी छात्रों के ऑनलाईन सत्रीय कार्य 26 जुलाई 2021 से शुरू करा दिये जायेंगें।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *