T20 World Cup 2024: आज भारत हारा ने सेमीफाइनल से बाहर, देख लिजिए समीकरण

खबर शेयर करें

T20 World Cup 2024: नवंबर में जब अहमदाबाद में वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल हुआ था, तब ऑस्ट्रेलियाई टीम से मिली हार को भारतीय क्रिकेट से जुड़ा कोई भी व्यक्ति भूल नहीं पाया है। अब यहां कंगारुओं से ब्याज सहित मूलधन वसूलने का सुनहरा मौका है। इस मैच में जीत न सिर्फ भारत को आधिकारिक तौर पर सेमीफाइनल में पहुंचा देगी, बल्कि ऑस्ट्रेलिया को भी टी-20 वर्ल्ड कप से बाहर कर देगी, बशर्ते 26 जून को अफगानिस्तान अपने आखिरी मैच में बांग्लादेश को हरा दे, लेकिन अगर भारत आज का मैच हार गया तो क्या होगा?

दरअसल, पूरा मामला 122 रन का है। यदि ऑस्ट्रेलिया आज भारत को 42 या उससे ज्यादा रन से हरा देता है और फिर अफगानिस्तान 25 जून को बांग्लादेश को 81 या उससे ज्यादा रन से हरा देता है तो भारत का नेट रन रेट इन दोनों टीम से कम हो जाएगा। इस स्थिति में ग्रुप-1 से ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान सेमीफाइनल में पहुंच जाएंगे। हालांकि इसकी संभावना बेहद कम है क्योंकि फिलहाल भारत का रन रेनट सबसे ज्यादा यानी +2.425 है। ऑस्ट्रेलिया का +0.223 है। अफगानिस्तान का -0.650 है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंडः सीएम धामी ने दी प्रदेशवासियों को हरेला पर्व की बधाई

आज ऑस्ट्रेलिया को जीतने के साथ यह दुआ भी करनी होगी कि अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश के खिलाफ अपना अंतिम मुकाबला हार जाए। भारत और अफगानिस्तान जीत के साथ सीधे सेमीफाइनल में जगह बना सकते हैं। यदि ऑस्ट्रेलिया के साथ-साथ अफगानिस्तान भी अपना मैच हार जाए तो फिर इन दोनों के अलावा बांग्लादेश के भी 2-2 अंक हो जाएंगे। ऐसे में भारत सेमीफाइनल में चला जाएगा और ग्रुप से दूसरी टीम का फैसला नेट रन रेट से होगा। एक गणित यह भी है कि ऑस्ट्रेलिया जीत जाए और अफगानिस्तान हार जाए तो भी भारत और ऑस्ट्रेलिया अंतिम-4 में होंगे। मैच पर बारिश के भी आसार हैं और यदि मैच बारिश से धुल गया तो ऑस्ट्रेलिया को अंतिम-4 में पहुंचने के लिए अफगानिस्तान की हार की दुआ करनी होगी।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

पहाड़ प्रभात डैस्क

संपादक - जीवन राज ईमेल - [email protected]