उत्तराखंड: (शाबास चेलि)- दुनियां ने सुनीं पहाड़ की बेटी की धुन, 54 देशों की प्रतियोगिता में चंपावत की फलक अव्वल

falak champawat
खबर शेयर करें

Pahad Prabhat Champawat News: उत्तराखंड की बेटियां आज हर क्षेत्र में आगे है। अभी हाल ही में पहाड़ की चार बेटियों ने आर्मी ज्वाइंन की है। वहीं शुक्रवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम में इंग्लैंड दौरे के लिए अल्मोड़ा की एकता बिष्ट और देहरादून की स्नेह राणा का चयन हुआ है। अब सूूदूर जिला चंपावत की फलक ने दुनियां में अपनी प्रतिभा का डंका बजाया है। फलक ने स्कूल स्तर पर कॉमनवेल्थ इंटरनेशनल म्यूजिक कंपोजिशन अवार्ड जीतकर लंदन तक उत्तराखंड का नाम रोशन किया है। बेटी की उपलब्धि पर परिजनों में खुशी का माहौल है।

Ad

मूलरूप से चंपावत निवासी फलक नोएडा में पॉथ वेज इंटरनेशनल स्कूल में कक्षा 11वीं की छात्रा है। यह स्कूल लंदन बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन आइबी स्कूल से संबंधित है। पिछले दो वर्षो से स्कूल में म्यूजिक कंपोजिशन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। फलक इसी म्यूजिक स्कूल ऑफ लंदन में दाखिला लेकर पिछले आठ साल से संगीत का प्रशिक्षण ले रही है। ऑनलाइन हुई म्यूजिक कंपोजिशन प्रतियोगिता फलक सुतेड़ी ने पियानो वादन में अव्वल स्थान पहला स्थान पाया है।

Ad

इस प्रतियोगिता में कॉमनवेल्थ के 54 देशों के लगभग 500 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। चार मई को रिजल्ट घोषित किया गया जिसमें चंपावत की फलक ने म्यूजिक का इंटरनेशनल अवार्ड अपने नाम किया है। इस प्रतियोगिता में जीत के बाद उन्हें प्रशस्ति पत्र और 50 हजार रुपये का इनाम दिया गया। उसके पिता सचिन सुतेड़ी दिल्ली में सॉफ्टवेयर बनाने वाली प्रसिद्व आइबीएम इंडिया कंपनी के ब्रांच डायरेक्टर हैं।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: (बड़ी खबर)-शहर के इस डॉक्टर से मांगी तीन करोड़ की रंगदारी, नहीं देने पर दी ये धमकी…

वह मूलरूप से चंपावत जिले के लोहाघाट फोर्ती गांव के रहने वाले है। उनकी मां चेताली भी सॉफ्टवेयर कंपनी में है। फलक की शुरूआती शिक्षा दिल्ली के स्कूलों में हुई है। उसके माता-पिता इससे पहले यूएस रहे चुके है। जबकि उसके दादा शिक्षाविद डा. बीडी सुतेड़ी सेवानिवृत्त प्रोफेसर हैं। वही अपनी पत्नी जानकी सुतेड़ी के साथ चम्पावत के शांत बाजार में रहते हैं। अब फलक ने लंदन तक चंपावत ही नहीं बल्कि पूरे उत्तराखंड का नाम रोशन किया है जिस पर उनके परिजनों को गर्व है।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *