Health Tips: सर्दियों का जादू हैं हर्बल टी, रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाएंगी ये 5 तरह की चाय…

खबर शेयर करें

Drink Herbal Tea For Immunity: सर्दियों का मौसम यानी सेहत बनाने का मौसम. इस मौसम में ठंड तो होती है लेकिन इससे बचने के ज्यादातर उपाय हमारे किचन में ही मिल जाते हैं. इन में से कुछ में इस्तेमाल होने वाले पदार्थों की तासीर गर्म होती है इसलिए इन्हें ठंड में लेना ठीक रहता है. कोई इम्यूनिटी बढ़ाता है तो कोई कफ एंड कोल्ड में आराम देता है. किसी से वेट लॉस होता है तो किसी के पीने से पेट साफ होता है. जानते हैं ऐसी ही कुछ हर्बल टी की रेसिपी जो हमारे किचन में ही आसानी से मिलने वाले सामान से बन जाती हैं.

लेमनग्रास एंड जिंजर टी-इसके लिए थोड़ी सी लेमनग्रास ले लें और अदरक को कूटकर उसे पानी में डालकर दोनों को साथ उबालें. इसमें लौंग भी डालें और थोड़ी देर उबालने के बाद छानकर पिएं. अगर टेस्ट बिटर लगे तो हल्का सा गुड़ डाल लें. ये सर्दियों में गले में बहुत आरात देती है और पेट के लिए भी बेहतरीन होती है

हनी, लेमन एंड टरमरिक टी -ये चाय सर्दियों का अमृत कही जाती है. इसे बनाने के लिए थोड़ी सी काली मिर्च कूटकर और एक कच्ची हल्द की गांठ छोटे टुकड़े करके पानी में उबालें. कच्ची हल्दी गर्म होती है इसलिए मात्रा कम ही लें. थोड़ी देर बाद इसे छान लें और ऊपर से लेमन और हनी मिक्स करके पिएं. ये सर्दी में रामबाण का काम करती हैं.

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानीः कप्तान मीणा के हवालात में हर दंगाई का हिसाब, मैंने गलती से पत्थर फेंक दिया….

तुलसी टी: तुलसी टी के जितने फायदे कहे जाएं कम हैं. इसे तो चाय के तौर पर अपनी रेग्यूलर चाय में मिक्स करके या पानी में उबालकर कैसे भी ले सकते हैं. ये इम्यूनिटी तो बढ़ाती ही है साथ ही स्किन के लिए भी बहुत अच्छी होती है. इसकी चाय बनने के लिए एक बाउल में तुलसी की पत्तियां उबालें और छानने के बाद ऊपर से एक चम्मच हनी और नींबू का रस मिलाकर पिएं.

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी:(बड़ी खबर)-बनभूलपुरा हिंसा में 6 और उपद्रवी गिरफ्तार, दो तमंचे, 6 जिंदा और 2 खोखे बरामद...

मिंट टी, सिनेमन टी: सिनेमन इतना गर्म होता है कि इसे सर्दी में लेना ही ठीक है. इसके लिए सिनेमन को पानी में उबालें और काली मिर्च भी कूटकर डालें. इसे नीचे उतारकर गुड़ मिलाएं और पी लें. ये वेट लॉस में बहुत फायदा करती है. इसी तरह मिंट टी भी पी सकते हैं. मिंट टी पेट के लिए बेहतरीन होती है. पानी में पुदीने की पत्ती उबालें और नीचे उतारकर नींबू और हनी डालकर पिएं. 

Ad Ad Ad Ad Ad Ad

पहाड़ प्रभात डैस्क

संपादक - जीवन राज ईमेल - [email protected]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *