Health Tips: इस विटामिन की कमी से होती है आंखें कमजोर, ऐसे पहचानें लक्षण

खबर शेयर करें

Health Tips: हमार शरीर मिनिरल्स और विटामिन से बना है। इनकी कमी से हमारा शरीर कई बीमारियों का घर बन जाता है। कई लोग होते हैं जिनको कम उम्र में ही चश्मा लग जाता है और उनकी नज़र कमजोर हो जाती है। इसके पीछे की वजह आपके शरीर में विटामिन की कमी है। जब शरीर में विटामिन ए (Vitamin A) की कमी होती है तो आंखें कमजोर होने लगती हैं। विटामिन ए हमारी आंखों की रोशनी, स्किन, हड्डियों और शरीर की अन्य कोशिकाओं को मजबूत रखने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन ए की कमी आपको जीवन भर के लिए आंखों की रोशनी से वंचित कर सकती है। चलिए आपको बताते हैं विटामिन ए की कमी के लक्षण क्या हैं और इसकी कमी कैसे पूरी की जाए?

ऐसे करें विटामिन ए (Vitamin A) की कमी के लक्षणों की पहचान:

  • विटामिन ए की कमी होने पर स्किन जरूरत से ज्यादा रूखी और बेजान हो जाती है। गले में बार-बार खराश या इंफेक्शन भी इस कमी का लक्षण है।
  • विटामिन ए की कमी होने पर रतौंधी हो सकती है। साथ ही महिलाओं को गर्भ धारण करने में परेशानी होती है। 
  • अगर कोई घाव सूखने में जरूरत से ज्यादा समय लगे तो समझ जाएं शरीर में विटामिन ए की कमी हो गयी है। 
  • अगर हड्डियां कमजोर हैं तो विटामिन डी ही नहीं विटामिन ए का भी टेस्ट कराएं।

विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए आप वेज, नॉन वेज और प्लांट बेस्ड तीनों तरह के तरह के आहार अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, अंडे, गाजर, पपीता के साथ पालक, दही, सोयाबीन और दूसरी पत्तेदार हरी सब्जियों का भी सेवन जरूर करें।

आपको बता दें विटामिन ए (Vitamin A) की कमी के अलावा इन कुछ विटामिन की कमी से भी आपकी आंखों की रोशनी और कमजोर हो सकती है। 

  • विटामिन बी (Vitamin B): विटामिन बी और बी12 भी आपकी आंखों को स्वस्थ रखने में बेहद अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसे में इसकी कमी पूरी करने के लिए दूध, हरी पत्तेदार सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स, बीज, मीट, दाल और बीन्स को अपनी डाइट में शामिल करें। 
  • विटामिन सी (Vitamin C): विटामिन सी आपकी आंखों के लिए कोलेजन प्रोटीन के संश्लेषण में मददगार है। इसकी कमी पूरी करने के लिए नींबू, संतरी, आंवल, मौसमी, और ब्रोकोली बेहतरीन स्रोत हैं।
  • विटामिन ई (Vitamin E): विटामिन ई आंखों को फ्री-रेडिकल्स और हानिकारक कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। इसकी कमी पूरी करने के लिए आप डाइट में एवोकैडो, सैल्मन, नट्स और हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें।
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad

पहाड़ प्रभात डैस्क

संपादक - जीवन राज ईमेल - [email protected]