उत्तराखंड: उत्तराखंड बोर्ड ने प्रश्न पत्रों के पैटर्न में किया बदलाव, यहा देखे सैंपल पेपर…

Ad
खबर शेयर करें

Uttarakhand Board Exam:परीक्षार्थियों व शिक्षकों के समझाने के लिए उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने प्रश्नपत्रों के सैंपल बनाकर अपलोड कर दिए हैं।इस साल उत्तराखंड बोर्ड की होने वाली परीक्षा के प्रश्रपत्र में बदलाव हुआ है।

Ad

परिषद ने इस साल परीक्षा को लेकर प्रश्नपत्रों का पैटर्न बदलते हुए अंकों के विभाजन में काफी बदलाव किया है। इससे पहले कई विषय सौ नंबर के होते थे। लेकिन अब परिषद ने कुछ विषयों में 80 नंबर की लिखित व 20 नंबर का प्रयोगात्मक परीक्षा कर दी है। ऐसे में उनमें अंकों का विभाजन भी अलग-अलग होना है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंडः UKPSC इस दिन जारी करेगा पीसीएस मुख्य परीक्षा के प्रवेश पत्र, पढ़िये पूरी खबर…

जानकारी देते हुए परिषद की सचिव डा. नीता तिवारी ने बताया कि प्रश्नपत्रों का पैटर्न बदल गया है। उसमें कौन से प्रश्न कितने नंबर के होंगे। इसके लिए परिषद ने हाईस्कूल व इंटर के प्रत्येक विषय के सैंपल प्रश्नपत्र तैयार किए गए हैं। इन सैंपल पेपर से प्रधानाचार्य, शिक्षक व परीक्षार्थी समझ पाएंगे कि प्रश्नपत्र का प्रारूप कैसा होगा। उसी हिसाब से विद्यालयों में परीक्षा की तैयारी हो सकेगी।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंडः कैप्शन में "क्यूट गर्ल रिएक्शन" लिखकर यूट्यूबर ने डाला ऐसा वीडियो, उठा ले गई पुलिस…

प्रश्नपत्र विभाग की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.यूबीएसई.यूके.जीओवी.इन के प्रश्नपत्र कार्नर पर अपलोड किए जा रहे हैं। हाईस्कूल स्तर पर पांच व इंटर स्तर पर नौ विषयों के प्रश्नपत्र अब तक अपलोड किए जा चुके हैं।

Ad
Ad
Ad

पहाड़ प्रभात डैस्क

संपादक - जीवन राज ईमेल - [email protected]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *