उत्तराखंड: बिजली उपभोक्ताओं की लिए अच्छी खबर, अब इस आधार पर आएगा बिजली का बिल…

UPCL online View bill
खबर शेयर करें

UTTARAKHAND NEWS: उत्तराखंड से आज की सबसे बड़ी खबर यह है कि यूपीसीएल ने उत्तराखंड के बिजली उपभोक्ताओं को दी बड़ी राहत। अब प्रतिदिन के आधार पर आएंगे घरेलू बिजली के बिल। यूपीसीएल ने नया बिलिंग चक्र जारी करते हुए उत्तराखंड के 20 लाख घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है।

Ad

यूपीसीएल के मुख्य अभियंता वाणिज्य जेएस कुंवर ने अब फरवरी से नई बिलिंग चक्र जारी कर दिया है। जिसके तहत अब घरेलू बिजली के बिल प्रतिदिन के आधार पर आएंगे। इसमें हर महीने का बिल 25 से 35 दिन और दो महीने का बिल 55 से 65 दिन के भीतर तैयार किया जाएगा। इसमें भी जितने दिनों का बिल तैयार होगा, भुगतान उसी के अनुरूप तय दरों के अनुसार करना होगा। इससे उपभोक्ताओं का बिजली बिल ज्यादा दरों वाले स्लैब तक नहीं पहुंच सकेगा।

Ad

बता दे की ऊर्जा निगम अब तक बिजली उपयोग करने का समय 15 दिनों से अधिक होने पर पूरे महीने का बिल तैयार करता है। भले ही बिजली का उपयोग 15 दिन ही क्यों न किया हो। इसी तरह बिजली उपयोग का समय 16 दिन या उससे अधिक 45 दिन तक होने की स्थिति में भी एक महीने का बिल जारी किया जाता है। 46 दिन या उससे अधिक 75 दिन तक दो महीने का बिल जारी किया जाता है, जिससे उपभोक्ता को स्लैब के अनुसार अधिक बिजली दरों का भुगतान करना पड़ता था। लेकिन अब यूपीसीएल के मुख्य अभियंता (वाणिज्य) जीएस कुंवर द्वारा प्रतिदिन के आधार पर बिलिंग करने के आदेश जारी कर दिए हैं। यह व्यवस्था इसी माह से लागू होगी ।

Ad
Ad
यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: समस्या है तो उसका समाधान भी है, मिलिये ज्योतिषाचार्य पं. पवन डंडरियाल से..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *