उत्तराखंड: बोर्ड का रिजल्ट आने से पहले मिलेगा 11वीं में प्रवेश, पढिय़े पूरी खबर…

uttarakhand board exam 2022 result
खबर शेयर करें

Dehradun News: अब उत्तराखंड बोर्ड के 10वीं के छात्र-छात्राओं को रिजल्ट आए बिना 11वीं कक्षा में प्रवेश मिलेगा। इस संबंध में शिक्षा निदेशक आरके कुंवर की ओर सेविभागीय अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं। इसके तहत छात्रों को औपबंधिक प्रोविजनल प्रवेश दिया जाएगा। निर्देश में शिक्षा निदेशक आरके कुंवर ने कहा कि 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 19 अप्रैल 2022 को समाप्त हो चुकी हैं।

Ad

ऐसे में बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट आने में अभी समय लगेगा। रिजल्ट आने के बाद ही कक्षा11 में प्रवेश लिया जाता है। लेकिन शिक्षा मंत्री की ओर से अपेक्षा की गई है कि 10वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को परीक्षा परिणाम घोषित होने से पूर्व के समय का छात्रहित में सदुपयोग किया जा सकें। 11वीं कक्षा में औपबंधिक प्रवेश कराते हुए पठन-पाठन शुरू किया जाए।

Ad

निर्देश में कहा गया है कि 10वीं की परीक्षा में शामिल छात्र-छात्राओं को शैक्षिक सत्र 2022-23 में अनुबन्ध के आधार पर प्रवेश दिया जाए। यदि संबंधित छात्र-छात्राएं हाईस्कूल की परीक्षा पास कर लेती हैं तो उनका प्रवेश नियमित कर दिया जाएगा। जबकि फेल होने पर उनका 11वीं में औपबंधिक प्रवेश निरस्त कर दिया जाएगा। जिस स्कूल से छात्र-छात्राएं हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए हैं, उस स्कूल के अलावा किसी अन्य स्कूल में प्रवेश लेना चाहेंगे तो मूल स्कू ल के प्रधानाचार्य से हाईस्कूल की परिषदीय परीक्षा-2022 में शामिल होने का प्रमाण पत्र देना होगा। जिस आधार पर उसे दूसरे स्कूल में औपबंधिक प्रवेश दिया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: शादी के 19वें दिन बाद पति संग घूमने आयी दुल्हन को लेने आया प्रेमी, हल्द्वानी रोडवेज पर हंगामा...

शिक्षा निदेशक ने कहा कि 11वीं कक्षा में औपबंधिक प्रवेश लेने के इच्छुक छात्र-छात्राएं एवं उनके अभिभावक से प्रवेश लेते समय इस आशय का अनुबंध प्राप्त कर लिया जाए कि उस छात्र-छात्रा का प्रवेश हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा 2022 में उत्तीर्ण होने के बाद मान्य होगा।

Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *