उत्तराखंड: कुमांऊनी गीत “देवीधुरा की बाना” ने मचाई धूम, गायक मुकेश ने जीता दिल

Kumauni Geet Devidhura Ki Bana
खबर शेयर करें

PAHAD PRABHAT EXCLUSIVE: पहाड़ के संगीत को युवा पीड़ी लगातार आगे बढ़ा रही है। हर दिन नये कुमाऊंनी गीत रिलीज हो रहे है। अब एक नया गीत हाल ही में रिलीज हुआ है, जिसका नाम है देवीधुरा की बाना। जिसके लोग खूब पसंद कर रहे है। इस गीत को गायक मुकेश कुमार ने गाया है जो उनका दूसरा गीत है। बचपन से कुमांऊनी गीत गाने के शौक को मुकेश कुमार को गायकी के क्षेत्र में कदम रख आगे बढ़ाया। जिसके बाद वह गीत लिखने के साथ ही गाने भी लगे। उनकी आवाज को लोग खूब पसंद कर रहे है। उनका यह गीत देवभूमि यादगार पहाड़ यू-ट्यूब चैनल से आया है।

तेरो इंतजार था पहला गीत

गायक मुकेश कुमार ने बताया कि हाल ही में उनका गीत देवीधुरा की बाना रिलीज हुआ है, इस गीत को उन्होंने खुद ही लिखा है। इससे पहले वर्ष 2018 में उन्होंने गायकी के क्षेत्र में कदम रखा था जब उनका पहला गीत तेरो इंतजार आया था, जिसे लोगों ने खूब पसंद भी किया। कई लोगों ने उनका उत्साहवर्धन भी किया, लेकिन उसके बाद कोविड का दौर शुरू हुआ तो उन्होंने भी शहर से पहाड़ का रूख किया। इस दौरान आर्थिक परेशानियों का सामना भी किया। अब कोविड के राहत मिलने के बाद उन्होंने दोबारा गायकी के क्षेत्र में कदम रखा है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानीः खाकी पर फिर लगा दाग, हल्द्वानी में पुलिसकर्मी ने बीएससी की छात्रा से की छेड़छाड़…

बचपन से था गायकी का शौक

मुकेश कुमार ने बताया कि वर्तमान वह पंजाब में प्राइवेट जॉब करते थे, जहां वह जॉब के साथ-साथ उत्तराखंड की संस्कृति को संवरो का काम कर रहे है मूलरूप से ग्राम मन्ताडे, रीठाखाल चंपावत के रहने वाले है। उन्हें बचपन के दिनों मेें स्कूल में गायकी की शुरूआत की थी। वह स्कूल के सांस्कृतिक कार्यक्रमों में कुमाऊंनी गीत गाते थे, जहां शिक्षक भी उनका उत्साहवर्धन करते थे। इसके बाद वह रोजगार की तलाश में दिल्ली आये, जहां कुछ साल जॉब करने के बाद वह पंजाब चले गये। मुकेश कुमार ने बताया कि उनका यह दूसरा गीत है। इस गीत के प्रोडयूसर भूपाल सिराला है जबकि इस गीत में अमिज राज ने संगीत दिया है। उन्होंने बताया कि जल्द ही उनके कई नये गीत आने वाले है जिसकी तैयारी चल रही है। फिलहाल इन दिनों उनका गीत देवीधुरा की बाना चर्चाओं में है।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *