उत्तराखंडः (बधाई)-पहाड़ के राजेन्द्र महर ने CDS परीक्षा में लहराया परचम, एयरफोर्स में मिली 1sT रैंक…

Rajendra singh mahar ima and cds ariforce 1rank
खबर शेयर करें

UPSC CDS I Final Result 2022: पहाड़ से प्रतिभाएं लगातार नई बुलंदियों को छूं रहे है। आये दिन पहाड़ के युवा हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का डंका बजा रह है। इस बार सेना और खेलों में सबसे ज्यादा पहाड़ के लोगांे ने अपनी धाक धमाई है। अब कंबाइंड डिफेंस सर्विस(सीडीएस) में पिथौरागढ़ के राजेन्द्र महर ने अपनी प्रतिभा का डंका बजाया है। राजेन्द्र को आईएमए में नौवीं रैंक मिली हैं जबकि एयरफोर्स में पहली रैंक हासिल की है।

मूल रूप से राज्य के पिथौरागढ़ जिले के जमतड़ गांव के रहने वाले राजेन्द्र सिंह महर की, जिन्होंने कंबाइंड डिफेंस सर्विस(सीडीएस) में समूचे देश में पहली रैंक हासिल कर एक बार फिर सैन्य भूमि उत्तराखण्ड का मान बढ़ाया है। उन्हें एयरफोर्स में पहली जबकि आईएमए में नौवीं रैंक हासिल हुई है। राजेन्द्र की सफलता पर उनके परिवार में खुशी का माहौल है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: (बड़ी खबर)- धामी मंत्रिमंडल में 18 प्रस्तावों पर लगी मुहर, देखिये पूरी खबर…

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने यूपीएससी कंबाइंड डिफेंस सर्विस एग्जामिनेशन का रिजल्ट अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है । यूपीएससी सीडीएस (1) 2022 परीक्षा में कुल 164 उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए हैं । यूपीएससी सीडीएस 1 मेरिट लिस्ट देखने के लिए उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं । आयोग द्वारा जारी किए गए नोटिस के अनुसार, ”विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए तीन लिस्टों में कुछ सामान्य उम्मीदवार हैं । सरकार द्वारा सूचित रिक्तियों की संख्या भारतीय सैन्य अकादमी के लिए 100, भारतीय नौसेना अकादमी के लिए 22 और वायु सेना अकादमी के लिए 32 है ।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंडः बहन के घर आई साली पर आया जीजा का दिल, नहाते समय बनाया अश्लील वीडियो...

वायु सेना अकादमी: टॉपर्स

रैंक        रोल नंबर         नाम
1         1402999         राजेंद्र सिंह महर
2         1104814         आयुष सैनी
3         1500747         शुभम कुमार
4         0809314         खुश सिंह
5         6603440         प्रणव कुलकर्णी

यह भी पढ़ें 👉  रामनगर:(बड़ी खबर)- पहले साथ बैठकर पी शराब, फिर 100 रूपये के चक्कर में कर दिया मर्डर

आयोग ने भारतीय सैन्य अकादमी, भारतीय नौसेना अकादमी और वायु सेना अकादमी में प्रवेश के लिए लिखित परीक्षा में 2,612, 933 और 616 उम्मीदवारों की सिफारिश की थी ।  

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *