IND vs ZIM: अभिषेक ने शतक से तोड़े रिकॉर्ड, बने पहले भारतीय खिलाड़ी

खबर शेयर करें

IND vs ZIM: भारतीय टीम के युवा ओपनर अभिषेक शर्मा ने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का पहला शतक जमाकर रिकॉर्ड्स बुक को हिला दिया। शर्मा ने रविवार को जिंबाब्‍वे के खिलाफ दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में केवल 46 गेंदों में सात चौके और आठ छक्‍के की मदद से सैकड़ा जमाया। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज 47 गेंदों में 100 रन बनाकर पवेलियन लौटे। अभिषेक की पारी के दम पर भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवर में दो विकेट खोकर 234 रन बनाए।

अभिषेक शर्मा सबसे कम पारियों में टी20 इंटरनेशनल शतक जमाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं। शर्मा ने अपने करियर की दूसरी पारी में सेंचुरी जड़ी। उन्‍होंने दीपक हूडा का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर की तीसरी पारी में शतक जमाया था। अभिषेक शर्मा जिंबाब्‍वे के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में शतक जमाने वाले पहले भारतीय बल्‍लेबाज बने। इसी के साथ भारतीय टीम ने पाकिस्‍तान को छोड़कर टी20 इंटरनेशनल प्रारूप की सभी पूर्ण कालिक सदस्‍यों के खिलाफ शतक जड़ने का अनोखा कारनामा किया।

यह भी पढ़ें 👉  चातुर्मास में भगवान विष्णु एवं महादेव शिव की उपासना

सबसे कम पारियों में T20I शतक जड़ने वाले भारतीय

  • 2* – अभिषेक शर्मा (आज)
  • 3 – दीपक हूडा
  • 4 – केएल राहुल
  • 6 – शुभमन गिल
  • 6 – यशस्‍वी जायसवाल
  • 12 – सुरेश रैना
  • 15 – रुतुराज गायकवाड़

अभिषेक शर्मा टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में शतक जमाने वाले चौथे सबसे युवा भारतीय बैटर बने। शर्मा ने 23 साल और 307 दिन की उम्र में जिंबाब्‍वे के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल शतक जमाया। वैसे, टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में शतक जमाने वाले सबसे युवा भारतीय बल्‍लेबाज का रिकॉर्ड यशस्‍वी जायसवाल के नाम दर्ज है। यशस्‍वी ने 2023 में नेपाल के खिलाफ 21 साल और 279 दिन की उम्र में सैकड़ा जड़ा था।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: IAS दीपक रावत के पास पहुंचा भूमि का मामला, पीड़ित को वापस दिलाए 34 लाख रूपये

अभिषेक शर्मा रविवार को जिंबाब्‍वे के खिलाफ शतक जमाकर एक स्‍पेशल क्‍लब में शामिल हो गए हैं। शर्मा जिंबाब्‍वे में टी20 इंटरनेशनल शतक जमाने वाले दुनिया के तीसरे जबकि भारत के पहले खिलाड़ी बने। इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया के आरोन फिंच और स्‍टीवन टेलर यह कमाल कर चुके हैं।

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज शतक जमाने वाले भारतीय

  • 35 – रोहित शर्मा बनाम श्रीलंका, 2017
  • 45 – सूर्यकुमार यादव बनाम श्रीलंका, 2023
  • 46 – केएल राहुल बनाम वेस्‍टइंडीज, 2016
  • 46 – अभिषेक शर्मा बनाम जिंबाब्‍वे, 2024*
यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम के सुरक्षा कार्यों में तेजी पर कॉन्टैक्टर वेलफेयर सोसाइटी ने जताया सीएम का आभार

अभिषेक शर्मा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में जिंबाब्‍वे के खिलाफ शतक जमाने वाले दुनिया के पांचवें खिलाड़ी बने। जिंबाब्‍वे के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में पहला शतक श्रीलंका के पूर्व कप्‍तान महेला जयवर्धने ने जमाया था। अभिषेक शर्मा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज शतक जमाने के मामले में केएल राहुल की बराबरी पर पहुंच गए हैं। अभिषेक और केएल राहुल भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज शतक जमाने के मामले में संयुक्‍त रूप से तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं।

Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad

पहाड़ प्रभात डैस्क

संपादक - जीवन राज ईमेल - [email protected]