हल्द्वानीः मंत्री धन सिंह रावत ने दिये अधिकारियों के ये निर्देश, सरकार दे रही मधुमेह के मरीजों को निःशुल्क इंजेक्शन

खबर शेयर करें

Haldwani News: आज कैबिनेट मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने मंडलायुक्त, जिलाधिकारी व जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ विकास कार्यों के सम्बन्ध में बैठक ली। इस मौके पदर मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने जनप्रतिनिधियों व विभागीय अधिकारियों को सरकारी कार्यों के इतर हटकर अभिनव कार्य करने के निर्देश दिए। कहा कि यहाँ के स्थानीय लोगों की आर्थिकी को सशक्त करने के लिए लीग से हटकर कार्य करने की आवश्यकता है, जिससे स्थानीय मांग व आवश्यकता के अनुसार कार्य कर विकास को गति दी जा सकें। राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित व फ्लोरेंस नाइटन्गेल प्राप्त नर्सिंग ऑफिसर शशिकला पांडेय व राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित कौस्तुभ चन्द्र जोशी को सम्मानित किया।

मंत्री रावत ने जिला शिक्षा अधिकारी, नैनीताल को जिले के प्राथमिक विद्यालयों की व्यवस्था को सुदृढ करने, शिक्षक विहीन प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की व्यवस्था करने, पूर्व में जिले में प्राथमिक शिक्षा में प्रोन्नति, समायोजन व अन्य आधार पर हुए नियम विरुद्ध तबादलों को तत्काल निरस्त करते हुए मूल विद्यालयों में ही प्रोन्नत व अन्य शिक्षकों को तैनाती देने के निर्देश दिए। बताया कि उत्तराखंड सरकार द्वारा मधुमेह के मरीजों को निःशुल्क इन्सुलिन के इंजेक्शन दिए जा रहे है। सीएमओ को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जिले में नियुक्त सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी को प्रतिमाह मरीजों का लक्ष्य निर्धारित करते हुए अनुश्रवण के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानीः शातिर निकला बनभूलपुरा दंगे में पकड़ा गया दंगाई मौकिन सैफी, दंगे के बाद मरहम का वीडियो…

ें मण्डलायुक्त दीपक रावत ने कुमाऊँ मंडल के अंर्तगत किये जा रहे अभिनव कार्यों की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि खटीमा में क्रोकोडाइल इको पार्क, उधमसिंह नगर में जनसमस्याओं के निस्तारण के लिए ई चैपाल समाधान योजना, अल्मोड़ा के इनक्यूबशन सेंटर में कैमोमाइल टी आदि कार्य किये जा रहे है। मंत्री डॉ धन सिंह ने जिलाधिकारी के कार्यों की सराहना करते हुए उनसे जनपद में हो रहे अभिनव कार्यों की जानकारी ली। जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि जनपद में हॉर्टी टूरिज्म कल्चर को प्रोमोट किया जा रहा है जिसके अंतर्गत बंजर पड़े राजकीय उद्यानों को संरक्षित कर पुनर्जीवित किया जा रहा है। रामगढ़ में एप्पल ऑर्चर्ड विकसित किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानीः किन्नर पर आया युवक का दिल, सिंधी चौराहे पर परिजनों ने पकड़ा तो काटा हंगामा…

डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि पैराग्लाइडिंग के क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ाने के उद्देश्य से कमर्शियल पायलट बनाने हेतु 15 सदस्य दल को पर्यटन विभाग के माध्यम से हिमाचल प्रदेश पैराग्लाइडिंग के प्रशिक्षण के लिए भेजा गया है। जिलाधिकारी धीराज गबर्याल ने बताया कि गौथिक शैली में पटालों से नैनीताल के साथ ही हल्द्वानी के रामलीला मैदान व पटेल चैक को सँवारा जाएगा। उन्होंने कहा कि हम पहाड़ी हुनर को संरक्षित कर इसे पर्वतीय इलाकों में रोजगार सृजन का बड़ा माध्यम बनाया जा सकता है। इसके साथ ही कुमाऊँनी भाषा पाठ्यक्रम, मनरेगा के तहत गेठिया में उपवन चेतना व अन्य कार्य किये जा रहे है। 

यह भी पढ़ें 👉  Govt Job: 12वीं पास के लिए 4197 पदों पर भर्ती शुरू, आज से करें आवेदन…

इस मौके पर एसएसपी पंकज भट्ट, सीडीओ डॉ संदीप तिवारी, जिला पंचायत अध्यक्ष बेला तोलिया, जिलाध्यक्ष प्रताप बिष्ट, मेयर डॉ जोगिंदर पाल सिंह रौतेला, विधायक दीवान सिंह बिष्ट, डॉ मोहन सिंह बिष्ट, सरिता आर्य, ब्लॉक प्रमुख ओखलकांडा कमलेश कैड़ा, अपर जिलाधिकारी अशोक जोशी, प्रोफेसर ओ पी एस नेगी, प्रदेश महामंत्री राजेन्द्र बिष्ट, हेमंत द्विवेदी, प्रताप रावत, मुकेश बोरा, साकेत अग्रवाल, डीएसटीओ डॉ मुकेश सिंह नेगी साहित कई लोग मौजूद रहे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad

पहाड़ प्रभात डैस्क

संपादक - जीवन राज ईमेल - [email protected]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *