अल्मोड़ा: पहाड़ में अनुसूचित जाति के दूल्हे को घोड़े से उतारने के मामले में बड़ी कार्यवाही…

In Almora, the groom of the scheduled caste was brought down from the horse,
खबर शेयर करें

Almora News: विगत दिनों अल्मोड़ा जिले के ब्लॉक सल्ट के ग्राम थला तडय़िाल मौडाली के तोक मजबाखली में अनुसूचित जाति के दूल्हे को घोड़े से जबरन उतारने की कोशिश और बरातियों को रोकने का मामला प्रकाश में आया है। जिसके बाद इस मामले में दूल्हे पक्ष द्वारा रिपोर्ट दर्ज करायी गई थी। मामले को तत्काल संज्ञान में लेते हुए प्रशासन हरकत में आया। अब इस मामले में प्रशासन ने तोक मजबाखली गांव की पांच महिलाओं और एक पुरुष के खिलाफ एससी-एसटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया है।

गौरतलब है कि विगत तीन मई को ग्राम थला तडय़िाल निवासी दर्शन लाल ने सल्ट के एसडीएम गौरव पांडे को दी गई तहरीर में कहा कि सोमवार दो मई को उनके बेटे विक्रम की बरात को मजबाखली में ग्रामीणों ने रोक दिया। इस दौरान बरात प्रस्थान के समय कुछ महिलाओं और पुरुषों ने दूल्हे को अनुसूचित जाति का होने के कारण घोड़े से जबरन उतारने की कोशिश की। तहरीर में कहा गया कि आज भी शिक्षित समाज में सवर्ण जाति के लोगों की ओर से जात-पात के नाम पर भेदभावपूर्ण और अमानवीय व्यवहार किया जाता है। जिसके बाद प्रशासन तुंरत हरकत में आया।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंडः (सनसनीखेज)-धारचूला में नाना ने दो साल के नाती की गर्दन काटी, बचाव में आये दादा की दो अंगुलियां कटी...

इस मामले में एसडीएम गौरव पांडे ने बताया कि राजस्व विभाग की टीम मामले की जांच कर रही है। शिकायती पत्र में नामजद किए गए सभी छह लोगों के खिलाफ एससी/एसटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। पूरे प्रकरण की जांच की जा रही है। दोनों पक्षों में उपजे विवाद से को तनाव पैदा न हो ऐसे में स्थिति की गंभीरता को देखते हुए राजस्व टीम गांव में डेरा डाले हुए है।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *