Job News: भारतीय वायुसेना ने जारी किया अग्निवीर भर्ती का नोटिफिकेशन, जानिए आवेदन से जुड़े सभी प्रक्रिया

newjob Indian Army Agneepath Recruitment 2022
खबर शेयर करें

Agneepath yojana recruitment 2022: इंडियन एयरफोर्स में सैनिकों की 4 साल के लिए भर्ती होगी। इस योजना के माध्यम से शामिल किए गए उम्मीदवारों को अग्निवीर कहा जाएगा। एक बार भारतीय वायु सेना में नामांकित होने के बाद अग्निशामकों को शासित किया जाएगा। एयरफोर्स में एयरमैन की जो भर्ती है, वो भर्तियां अब इस योजना के तहत होंगी। जो सैनिक भर्ती होंगे, उन्हें अग्निवीर नाम दिया जाएगा। 4 साल के बाद 75 फीसदी सैनिकों को घर भेज दिया जाएगा। शेष 25 फीसदी अग्निवीरों को स्थायी जवान नियुक्त किया जाएगा। इसकी प्रक्रिया तय की जाएगी जिसमें ‘अग्निवीर‘ स्थायी होने के लिए आवेदन देंगे। 

वायुसेना की ओर से चयन प्रक्रिया 24 जून से शुरू हो रही है. योजना के तहत 17.5 से 21 साल के बीच का कोई भी भारतीय आवेदन कर सकता है. इसके लिए उसे सबसे पहले मेडिकल टेस्ट से गुजरना पड़ेगा. हालांकि पहले साल के लिए उम्र की उपरी सीमा 23 साल रखी गई है. ‘अग्निवीरों’ को साल में 30 छुट्टियां मिलेंगी, वहीं, डॉक्टर के परामर्श के हिसाब से मेडिकल लीव भी दिया जाएगा । 

यह भी पढ़ें 👉  Viral Video: राशन कार्ड में 'दत्ता' की जगह लिखा 'कुत्ता' तो अधिकारी के सामने भौंकने लगा परेशान शख्स...

वायुसेना की तरफ से जारी किये गए विवरण के अनुसार, ‘अग्निवीरों’ की भर्ती एयरफोर्स एक्ट 1950 के तहत 4 साल के लिए होगी. वायुसेना में अग्निवीरों का एक अलग रैंक होगा जो मौजूदा रैंक से अलग होगा. अग्निवीरों को अग्निपथ स्कीम की सभी शर्तों को मानना होगा. चार साल की सेवा के बाद 25% ‘अग्निवीरों’ को रेगुलर कैडर में लिया जाएगा. इन 25 फीसदी ‘अग्निवीरों’ की नियुक्ति सेवा काल में उनके परफॉर्मेंस के आधार पर तय की जाएगी । 

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंडः (बधाई)-पहाड़ के राजेन्द्र महर ने CDS परीक्षा में लहराया परचम, एयरफोर्स में मिली 1sT रैंक...
agneveer-job

अग्निपथ योजना के तहत इस साल 46 हजार युवाओं को सहस्त्र बलों में शामिल किया जाना है. योजना के मुताबिक युवाओं की भर्ती चार साल के लिए होगी और उन्हें ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा. अग्निवीरों की उम्र 17 से 21 वर्ष के बीच होगी और 30-40 हजार प्रतिमाह वेतन मिलेगा. योजना के मुताबिक भर्ती हुए 25 फीसदी युवाओं को सेना में आगे मौका मिलेगा और बाकी 75 फीसदी को नौकरी छोड़नी पड़ेगी. पहली बार के लिए उपरी उम्र सीमा को बढ़ाकर 23 साल कर दिया गया है । 

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *