India vs England: भारत ने 50 साल बाद अंग्रेजों से जीता Oval में टेस्ट, बुमराह ने बनाया ये खास रिकॉर्ड

india and england win 4th test
खबर शेयर करें

India vs England, 4th Test: भारत ने इंग्लैंड को द ओवल (Kennington Oval, London) में खेले गए चौथे टेस्ट में 157 रन से मात दी। इसी के साथ टीम इंडिया ने 5 मुकाबलों की सीरीज में 2-1 से लीड बना ली है। भारत ने ओवल में अब तक महज 2 टेस्ट मैच ही जीते हैं । इससे पहले उसने अगस्त 1971 में इंग्लैंड को 4 विकेट से मात दी थी, जिसके 50 साल बाद भारत को इस मैदान पर टेस्ट जीत हासिल हुई है।

Ad

इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज में 2-1 की अजेय बढ़त भी हासिल कर ली है। दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह और रविंद्र जडेजा ने गेंद से कहर बरपाया और इंग्लैंड की पूरी टीम को 215 रनों पर समेट दिया। टीम इंडिया की ओर से उमेश यादव ने सबसे अधिक तीन विकेट अपने नाम किए, जबकि बुमराह और जडेजा ने दो-दो विकेट चटकाए। इससे पहले भारत ने दूसरी इनिंग में रोहित शर्मा की 127 और चेतेश्वर पुजारा की 61 रनों की पारी की बदलौत 466 रन बनाए थे। 

जसप्रीत बुमराह भारत के लिए सबसे तेज 100 टेस्ट विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए हैं। बुमराह ने सिर्फ 24 मैचों में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। उनसे पहले भारत के लिए सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड बतौर तेज गेंदबाज कपिल देव (25) के नाम पर दर्ज था। कपिल के बाद इरफान पठान (28), मोहम्मद शमी (29) और जवागल श्रीनाथ (30) के नाम आते हैं।

Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *