Breaking News: UGC-NET जून 2024 परीक्षा रद, अब फिर से होगा एग्‍जाम

खबर शेयर करें

UGC NET 2024 Cancelled:  NEET रिजल्ट का विवाद अभी ठंडा भी नहीं पड़ा है कि शिक्षा मंत्रालय ने बुधवार को यूजीसी-नेट को रद करने का एलान कर दिया। मामले की जांच सीबीआइ को सौंपी गई है। शिक्षा मंत्रालय ने यह फैसला गृह मंत्रालय से परीक्षा में धांधली के इनपुट मिलने के बाद लिया है। यूजीसी-नेट अब नए सिरे से आयोजित कराया जाएगा।

भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने UGC-NET जून 2024 परीक्षा रद कर दी है।भारत सरकार ने यह निर्णयपरीक्षा प्रक्रिया की पारदर्शिता और शुचिता के उच्चतम स्तर को बनाए रखने के लिए लिया है। एक दिन पहले ही दो पालि‍यों में परीक्षा आयोजित हुई थी।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: ग्रीन वूड्स ग्लोबल स्कूल में मनाया लोकपर्व 'हरेला', सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मची धूम

अब एक नई परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके लिए जानकारी अलग से साझा की जाएगी। साथ ही मामले की गहन जांच के लिए मामले को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपने का फैसला लिया गया है। गृह मंत्रालय के अधीन भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र से मिले इनपुट से पता चला है कि परीक्षा में गड़बड़ी हुई है। वहीं, पेपर लीक होने की संभावना भी जताई गई है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: प्रभावित क्षेत्रों का विधायक सुमित ने किया दौरा

मालूम हो कि NEET 2024 आयोज‍ित कराने वालीराष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने ही यूजीसी नेट परीक्षा 2024 को भी 18 जून 2024 को देश के विभिन्न शहरों में दो पालियों में ओएमआर (पेन और पेपर) मोड में आयोजित कराया था। जिसे अब रद कर दिया गया है। यूजीसी नेट 18 जून को देशभर के 317 शहरों में 1205 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित कराया गया था। इसमें 11 लाख से अधिक छात्रों ने हिस्सा लिया था। यूजीसी-नेट परीक्षा के जरिये विश्वविद्यालय व कालेजों में पढ़ाने वाले शिक्षकों की पात्रता निर्धारित होती है। इसके आधार पर ही उनकी सहायक प्राध्यापक के पद पर नियुक्ति होती है। इस बार इस परीक्षा के जरिये यूजीसी ने पीएचडी में दाखिला देने का फैसला लिया था।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानीः उपचुनाव में कांग्रेस की जीत पर जोरदार जश्न, बांटी मिठाई

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

पहाड़ प्रभात डैस्क

संपादक - जीवन राज ईमेल - [email protected]