Big News: सदानंद दाते बने NIA के नए DG, पढ़िए IPS के डीजी बनने का सफर

खबर शेयर करें

Sadanand V. 26/11: केंद्र सरकार ने मंगलवार को नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA), नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स (NDRF), स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) और पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ब्यूरो (BPRD) के अहम पदों पर नई नियुक्तियों के आदेश दिए हैं। महाराष्ट्र एंटी टेररिजम स्क्वॉड के चीफ सदानंद वसंत दाते को NIA, केरल कैडर के IPS अफसर एस सुरेश को SPG का ADG, उत्तर प्रदेश कैडर के IPS ऑफिसर पीयूष आनंद को NDRF और राजस्थान कैडर के IPS अधिकारी राजीव कुमार शर्मा को BPRD का जिम्मा दिया गया है।

महाराष्ट्र एंटी टेररिजम स्क्वॉड (ATS) के चीफ सदानंद वसंत दाते को नेशनल इंटेलिजेंस एजेंसी (NIA) के डायरेक्टर जनरल (DG) की जिम्मेदारी दी गई है। वे NIA के मौजूदा DG दिनकर गुप्ता की जगह लेंगे। सदानंद दाते इस पद पर 31 दिसंबर 2026 तक रहेंगे। सदानंद दाते 26/11 के मुंबई हमलों में मुंबई पुलिस के स्पेशल ऑपरेशन में भी शामिल थे। उन्हें वीरता के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया था।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: कैलाश न्यूरो सेंटर ने लगाया निशुल्क स्वास्थ्य शिविर, 150 मरीजों की हुए जांच
sadanand date nia 26/11

महाराष्ट्र कैडर के 1990 बैच के आइपीएस अधिकारी सदानंद दाते को 26/11 के हमले के दौरान आतंकियों से लोहा लेने के लिए राष्ट्रपति ने पुलिस पदक से सम्मानित किया था। कार्मिक मंत्रालय के आदेश के अनुसार सदानंद वी. दाते कैबिनेट की चयन समिति ने दाते की एनआइए के डीजी के तौर पर कार्यकाल 26 मार्च से उनकी सेवानिवृत्ति के समय 31 दिसंबर, 2026 तक तय किया है। दाते 31 मार्च को रिटायर हो रहे दिनकर गुप्ता की जगह लेंगे। एनआइए से पहले सदानंद दाते ने सीबीआइ में डीआइजी और सीआरपीएफ में आइजी (आप्स) के रूप में भी काम किया। उन्होंने मुंबई के पास मीरा-भयंदर और वसई-विरार शहर के पुलिस आयुक्त का पद भी संभाला।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड:(बड़ी खबर) आज से निजी स्कूलों में RTE में आवेदन, पढ़िए पूरी खबर

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad

पहाड़ प्रभात डैस्क

संपादक - जीवन राज ईमेल - [email protected]